Floods water use for irrigation and navigation - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Thursday, August 27, 2020

Floods water use for irrigation and navigation

सिंचाई और नौसंचालन  के लिए बाढ़ के पानी का उपयोग (Floods water use for Irrigation and  Navigation)



Floods water use for Irrigation and  Navigation,
Flood scene 

हेलो दोस्तों,    
                    नमस्कार 

 भारत में प्रत्येक वर्ष मानसून के मौसम में आने वाले भयंकर बाढ़ के पानी को किस प्रकार सिंचाई का स्थायी स्रोत और अंतर्देशीय नौसंचालन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता हैं? इस लेख में हम इसी विषय पर जानकारी प्राप्त करेंगे।

सिंचाई और नौसंचालन  के लिए बाढ़ के पानी का उपयोग (Floods water use for Irrigation and  Navigation)


भारत में विभिन्न नदियाँ हैं। और भारत में प्रत्येक वर्ष मानसून के महीनों में लगभग 4,000 बीसीएम की औसत वर्षा होती है। जिससे इन महीनों में नदियों का जल स्तर भी बढ़ जाता हैं।


Floods water use for Irrigation and  Navigation,rainfall
Rainfall 

जल स्तर में इस तरह बढ़ोतरी के कारण, अधिकांश जल  समुद्र में बहकर चला जाता है और वह हमारे लिए अनुपयोगी   हो जाता है। नदियों के तेज बहाव एवं अधिक जल स्तर के कारण कई क्षेत्रों जैसे असम, बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के राज्यों में भयंकर बाढ़ आ जाती हैं जिससे जानमाल का भारी नुकसान होता है। इसके विपरीत कुछ राज्यों जैसे  ।राजस्थान, गुजरात, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु राज्यों में बड़े क्षेत्र सूखे का सामना करते हैं।

    भारत में  कई राज्य ऐसे हैं जहां पर सिंचाई (irrigation) के लिए पूरी तरीके से मानसून पर निर्भर किया जाता है। बारिश के अतिरिक्त वहाँ कोई अन्य साधन सिंचाई के लिए उपलब्ध नहीं है। जिसके कारण अक्सर किसान सूखे की चपेट में आ जाता है और उसकी स्थिति दिन प्रतिदिन बदतर होती चली जाती है।
 कुछ किसान तो खेतों में फसल ना हो पाने के कारण कई प्रकार के कर्जो में भी डूब जाते हैं। जिससे वह कई बार आत्महत्या भी कर लेते हैं। कुछ क्षेत्र तो ऐसे हैं जहाँ पीने का पानी लेने के  लिए लोगों को मीलों का सफर तय करना पड़ता हैं।
इन्ही समस्याओं को दूर करने के  लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने इस बाढ़ के पानी को सिंचाई (irrigation) के एक स्थायी स्रोत के रूप में और सभी मौसमों में अंतर्देशीय यातायात के लिए उपयोग करने की योजना की रूपरेखा तैयार की है।


Floods water use for Irrigation and  Navigation)

 
    इसके अलावा, अंतर्देशीय नौसंचालन , जो अक्सर निम्न जल स्तर के कारण बाधित होता है, को नियमित रूप से इन भंडारण सुविधाओं से जल स्तर को जारी और बनाए रखा जा सकता है।
    सरकार ने नए लोगों के लिए योजना बनाने के अलावा मौजूदा भंडारण सुविधाओं के निर्माण और विस्तार के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं। जब इसे पूरी तरह से लागू किया जाता है तो यह न केवल आपदाओं को कम करने में मदद करेगा बल्कि सिंचाई और अंतर्देशीय नौसंचालन (inland navigation ) में महत्वपूर्ण योगदान देगा।


जाने civil services exams में सफलता कैसे प्राप्त करे? 

What is the difference between weather &Climate

सिंचाई और नौसंचालन के लिए बाढ़ के पानी का उपयोग निम्नलिखित विधियों द्वारा किया जा सकता है:-




Floods water use for Irrigation and  Navigation,irrigation


इंटर-बेसिन ट्रांसफर:  भारत लंबे समय से इस पद्धति का अभ्यास कर रहा है। इस पद्धति में अधिक जल स्तर वाले क्षेत्र से  पानी कम  जल स्तर वाले क्षेत्र की ओर भेजा जाता हैं। भारत में इसके कुछ उदाहरण हैं  जैसे  ब्यास-सतलज लिंक परियोजना, केन-बेतवा लिंक परियोजना, तेलुगु गंगा परियोजना आदि हैं, यह अंतर्देशीय नौसंचालन (inland navigation) के विकास में भी मदद करता है।

यह भी पढ़़े शहद का व्यापार कैैैसे शुरू करे 


 बांध बना कर:-   बाढ़ के समय अतिरिक्त पानी को मानसून के दौरान बांधों, जलाशयों और बांधों में संग्रहीत किया जा सकता है और बाद में उपयोग किया जा सकता है। इससे सिंचाई ( irrigation)  की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक विश्वसनीय टिकाऊ जलापूर्ति होगी।और इस पानी का बिजली उत्पादन में भी उपयोग किया जा सकता हैं।

Floods water use for Irrigation and  Navigation,dam
Dam

उदाहरण के लिए, दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) की स्थापना 1948 में संयुक्त राज्य अमेरिका में टेनेसी घाटी प्राधिकरण द्वारा की गई थी। डीवीसी का मुख्य उद्देश्य बाढ़ नियंत्रण था लेकिन यह 1953 से बिजली का उत्पादन और संचारण कर रहा है

Know about the Waste water treatment Plant

Waves, Tides and Current in the Ocean water

Floods water use for Irrigation and  Navigation,rainwater harvesting
Rainwater harvesting 

वर्षा जल का संचयन: वर्षा जल संचयन का प्रयोग करके भी वर्षा जल का संग्रह और भंडारण किया जा सकता हैं   विभिन्न प्रयोजनों के लिए भविष्य में इसका उपयोग करने के लिए  है। बारिश का पानी कुओं, टैंकों में जमा किया जा सकता है। चीन, अर्जेंटीना और ब्राज़ील जैसे देश पीने, सिंचाई के लिए और भूजल की कमी से बचने के लिए छत पर वर्षा जल संचयन का अभ्यास करते हैं।

Floods water use for Irrigation and  Navigation,canal

नदी इंटरलिंकिंग परियोजनाएं: महाराष्ट्र, तमिलनाडु जैसे कुछ दक्षिण भारतीय राज्यों में भारी सूखा है। नदी इंटरलिंकिंग परियोजनाएं उन क्षेत्रों में सीधे पानी स्थानांतरित कर सकती हैं। या बैराज भविष्य में उपयोग के लिए पानी स्टोर कर सकता है। निरंतर कृषि विकास को बनाए रखने के लिए यह निश्चित रूप से फायदेमंद होगा।

ऊपर बताई गई सभी विधियाँ भारत में बाढ़ को सिंचाई के स्थायी स्रोतों और सभी मौसम  को 
अंतर्देशीय नौसंचालन (inland navigationमें बदलने की क्षमता रख सकती हैं।

No comments:

Post a Comment

right column

bottom post