मधुमेह को नियंत्रित रखने के घरेलू उपचार - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Saturday, April 18, 2020

मधुमेह को नियंत्रित रखने के घरेलू उपचार

मधुमेह को नियंत्रित रखने के  घरेलू उपचार (Home remedies for diabetes)


home remedies to control diabetes


आधुनिक जीवन शैली हमेशा कई बीमारियों को आमंत्रित करती रहती हैं ।यह बीमारियां बच्चे ,जवान,बूढे़ सभी को अपनी गिरफ्त में ले लेती है।इन्ही बीमारियों में एक बीमारी मधुमेह है जो बड़ी तेज़ी से फ़ैल रही है।जिसे दवा के साथ जीवन शैली में सुधार करके तथा स्वस्थ आहार लेकर प्रभावी रूप से नियंत्रित किया जा सकता है। इस बीमारी में खून में शर्करा का स्तर बढ़ जाता है।और इस बीमारी के कारण ग्लूकोज उर्जा में परिवर्तित नही हो पाता। 

मधुमेह (Diabetes) को नियंत्रित रखने के लिए दवाओं के साथ कई घरेलू उपचार भी उपलब्ध हैं।जिनका उल्लेख नीचे दिया गया है। 

गेहूं के जवारे का प्रयोग 

मधुमेह (Diabetes)   को नियंत्रित करने में गेहूं के छोटे-छोटे पौधों का रस लाभदायक होता है । इसके रस को ग्रीन ब्लड के नाम से भी जाना जाता है। गेहूं के जवारे का आधा कप ताजा रस रोज सुबह-शाम पीने से रक्त में शर्करा का स्तर नियंत्रित होता है।    

यह भी जाने 👇

 मधुमेह क्या है? इसके लक्षण क्या होते हैं ?

तुलसी के पत्तों का सेवन 


 तुलसी के पत्तों में antioxidants  व essential oil होते हैं, जिनमे methyl और अन्य महत्वपूर्ण तत्व होते हैं । ये सारे तत्व मिलकर उन कोशिकाओ को जो इन्सुलिन जमा करने वाली और छोड़ने वाली होती हैं को ठीक से काम करने में मदद करते हैं। तथा  इन्सुलिन के प्रति संवेदनशील बनाने में सहायक होते हैं।   
 शर्करा के स्तर को कम करने के लिए नियमित रूप से  दो से तीन तुलसी के पत्ते खाली पेट लें या इसको पीस कर रस निकाल कर पिए ।





आहार में दालचीनी(cinnamon )शामिल करे



Cinnamon

मधुमेह (Diabetes)  में  ब्लड शुगर के स्तर को कम रखने के लिए  अपने प्रतिदिन के आहार में 1 ग्राम दालचीनी शामिल करें।या तो आप इसे खाने में डाल  कर खाए या इसका चूर्ण बना कर सेवन करें । 

ग्रीन टी का इस्तेमाल 


मधुमेह (Diabetes)  के नियंत्रण में ग्रीन टी भी असरदार है ।एक कप गर्म पानी में ग्रीन टी का एक बैग 2-3 मिनट तक डुबोकर रखें फिर इसे पी जाए।ऐसा दिन में दो बार करे। 





सहजन (drumsticks) के पत्ते 


मधुमेह (Diabetes)  में  सहजन की कुछ पत्तियां धोकर उनका रस निकालें।एक चौथाई कप रस लें और प्रतिदिन सुबह खाली पेट इसे पी लें। इसके पत्तों में दूध के मुकाबले  calcium और protein  अधिक पाया जाता है। मधुमेह के रोगी यदि सहजन के पत्तों का सेवन रस के रुप में या भोजन के रूप में करे तो उन्हें लाभ होगा। क्योंकि सहजन भोजन के पाचन में और रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है।


नीम की पत्तियों का सेवन 

neem leaves
Neem Leaves 

मधुमेह (Diabetes)  को नियंत्रित करने के लिए नीम की पत्तियों का  सेवन लाभदायक होता है ।नीम शरीर के रक्त को शुद्ध कर रक्त वाहिकाओं (blood  vessel ) को प्रसारित करके रक्त परिसंचरण(blood circulation) में सुधार लाता है, रक्त में शर्करा स्तर को कम करता है ।
नीम की पत्तियों का रस निकाल कर खाली पेट पिऐं।आंवले के जूस को भी पीने से मधुमेह में लाभ होता है ।

   यह भी पढ़ें 👇



  सौंफ (aniseed) का नियमित सेवन 




मधुमेह (Diabetes)  के मरीजों के लिए सौंफ बहुत लाभदायक होती है। सौंफ खाने से मधुमेह नियंत्रण में रहता है।इसलिए रोज सौंफ का इस्तेमाल किसी न किसी रूप में अवश्य करना चाहिए। 

यह भी पढ़ें 👇



जामुन(blackberry) का सेवन 

जामुन के बीजों को धोकर छाँव में सुखा लें।फिर इसका बारीक चूर्ण बना लें।सुबह खाली पेट जामुन के बीजों को गुनगुने पानी के साथ लें।इससे मधुमेह नियंत्रण में  मदद मिलेगी।जामुन  और मेथी का चूर्ण दोनों को मिलाकर भी लिया जा सकता है ।
मधुमेह (Diabetes)  के रोगियों को ताजा जामुन का भी  सेवन करना चाहिए। इससे खून में शुगर की मात्रा नियंत्रित होती है। 

यह भी पढ़ें 👇




  करेले (bitter guard) का सेवन 

करेले का रस खून में शुगर की मात्रा कम करता है। मधुमेह पर नियंत्रण पाने के लिए करेले का रस नियमित पीना चाहिए।करेले में इन्सुलिन-पोलिपेपटाइड पाया जाता है, जो रक्त शर्करा को कम करने में सक्षम है । इसलिए एक सप्ताह में कम से दो तीन बार करेले की सब्जी खाएं।  या रोज दो चम्मच रस खाली पेट ले ।
करेला के रस में टमाटर और खीरा का रस भी मिला कर  सुबह-सुबह खाली पेट पीने से भी मधुमेह (Diabetes)   में बहुत फायदा होता है।  शलजम(turnip)के प्रयोग से भी ब्लड शुगर कम होती है।

मिश्रित रस(mixed juice)


 5बेलपत्र , 5नीम के पत्ते,5- 6तुलसी के पत्ते, 5-6 बैगनबेलिया के हरे पत्ते, 3-4 कालीमिर्च सब को मिला कर पीस लीजिए फिर इसका रस निचोड़ कर सुबह खाली पेट पीने से मधुमेह (Diabetes)  पर कन्ट्कया जा सकता है। इसे पीने के बाद कम से कम आधे घंटे तक कुछ भी न खाएं न पीए। 

अलसी (flax seed)का प्रयोग 


यदि भोजन में अलसी का सेवन करे जैसे उसका चूर्ण बना कर प्रतिदिन सुबह खाली पेट  गरम पानी के साथ ले या अलसी को किसी चीज में मिला कर  खाए तो मधुमेह (Diabetes)  को कम किया जा सकता है। अलसी में  ओमेगा 3 और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण यह वसा और शुगर को अवशोषित करने में सहायक होता है। 

मेथी(fenugreek seed)  का इस्तेमाल



मेथी के दाने रात को पानी में भिगो दे।  सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को पिएं और साथ में मैथी के दाने चबाएं। मेथी के पत्ते का भी नियमित सेवन करने से मधुमेह (Diabetes)  नियंत्रित हो जाता है ।


   जानिए आंवला कितने गुणों से भरपूर है यह हमारे स्वास्थ्य के लिए किस तरह फायदेमंद है?



नीलबदरी के पत्ते


मधुमेह (Diabetes)   में नीलबदरी के पत्ते का उपयोग आयुर्वैदिक में प्राचीन काल से होता रहा है। इसकी पत्तियों में एंथोसियानीडीनस काफी मात्रा में होते हैं जो चयापचय की प्रक्रिया और ग्लूकोज़ को शरीर के विभिन्न भागों तक पहुंचाने की प्रक्रिया को बेहतर करता है ।

Note:- This is not a medical treatment.If there is any serious please contact to your doctor.

No comments:

Post a Comment

right column

bottom post