नींबू की काली चाय के फायदे:- Benefits of lemon,black tea - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Wednesday, April 1, 2020

नींबू की काली चाय के फायदे:- Benefits of lemon,black tea


नींबू की काली चाय के फायदे:- Benefits of lemon,black tea

Benefits of lemon,black tea
lemon
🍋नींबू की काली चाय एक तरह का पेय पदार्थ है(drink),जिसमें नींबू मिलाया जाता है। यह पेय अत्यंत प्रभावशाली हैं। क्योंकि इसमें नींबू के साथ काली चाय के स्वास्थ्य लाभ भी होते  हैं। 
आप जानते है कि यह दोनों  पेय पदार्थ स्वास्थ्य लाभ के लिए बहुत प्रभावशाली माने जाते हैं। काली चाय जो किण्वित कैमेलिया साइनेंसिस के पत्तों से आती है, आपके  एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ावा दे सकती है। और नींबू हमारे स्वास्थ्य के लिए विटामिन सी ( vitamin  C )की  उपयोगिता के लिए जाना जाता है।नींबू विटामिन सी का एक मुख्य स्रोत हैं। 

जैसा कि हम जानते हैं कि चाय फलों और अन्य प्राकृतिक सामग्रियों के साथ भी ली जाती  है। दोनो का संयोजन आपके स्वास्थ्य के लिए कभी गलत नहीं होगा। 

काली चाय और नींबू की पोषण संबंधी जानकारी 


कुछ नींबू के रस के साथ काली चाय की एक कप से हम निम्नलिखित लाभकारी मूल्य प्राप्त कर सकते हैं:

Benefits of lemon,black tea
Black tea with lemon


विटामिन सी
विटामिन बी 6
फोलेट
लोहा
मैगनीशियम
कैल्शियम 
पोटैशियम
कैफीन

🍋नींबू के साथ काली चाय के स्वास्थ्य लाभ


दो स्वस्थ प्राकृतिक  तत्वों का  संयोजन निस्संदेह आपके शरीर के लिए अद्भुत स्वास्थ्य लाभ  देगा। यहाँ काली चाय और नींबू के कुछ  स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं।

खांसी से राहत मिलेगी


🍋नींबू के साथ एक कप गर्म काली चाय पीना निश्चित रूप से आपकी खांसी के लिए एक अच्छी औषधि है। यह आपकी खाँसी और  बलगम को खत्म करने  में मदद करता है। इसके अलावा, जब आप बीमार होंगे तो इस चाय को पीना आपके दिमाग के लिए ऐसा शांत और सुखदायक प्रभाव देगा जो आपके ठीक होने के लिए अच्छा है।

गले में खराश

Benefits of lemon,black tea
lemon tea
नींबू के साथ काली चाय पीने से यदि आपके  गले मे खराश हैं तोआपको उससे राहत मिलेगी। यह प्रभावी रूप से गले की सूजन को कम करेगा और सूजन के कारण दर्द को भी कम करेगा।

प्रतिरक्षा में सुधार


🍋नींबू और काली चाय का संयोजन आपको एंटीसेप्टिक के रूप में गुणवत्ता भी पेश करेगा। यह शरीर के भीतर संक्रमण से लड़ने में सक्षम है, और आगे चलकर प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है। इस तरह, इस पेय की नियमित सेवन करने से संक्रमण और बीमारी का सामना कर सकते है।

वजन पर नियंत्रण रखता है 


चाय और नींबू दोनों वसा से लड़ने में अच्छे हैं। इसलिए, भोजन के बाद नींबू के साथ काली चाय पीना एक अच्छा विचार हो सकता है क्योंकि यह वसा को जल्दी से घोलकर ऊर्जा में बदल देता है। जिससे यह हमारे शरीर मे एकत्रित नही होती और मोटापा दूर रहता है। 

हृदय प्रणाली के लिए अच्छा है


🍋नींबू की काली चाय वजन को नियंत्रित करने में ही अच्छा  नहीं, बल्कि  नींबू के साथ काली चाय का सेवन  हृदय प्रणाली के लिए भी फायदेमंद है। जैसा कि हम जानते हैं, वसा कुछ हृदय रोगों जैसे कोरोनरी हार्ट, स्ट्रोक और हार्ट अटैक का कारण बन सकती है। इसलिए, इस पेय की नियमित खपत आपको उन बीमारियों को विकसित करने से रोक सकती है।

विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने मे मदद करता है 


काली चाय और नींबू के रस में कैफीन होती है,  दोनों आपके मूत्र को बढ़ाने में सक्षम हैं। इस तरह, आप मूत्र के माध्यम से अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों और अवांछित सामग्री को जल्दी से निकाल सकते हैं।और अपने शरीर को विष मुक्त रख सकते हैं ।

आयरन का अवशोषण बढ़ाएं


लोहा शरीर में महत्वपूर्ण खनिजों में से एक है। आयरन हमारे शरीर  मे उपस्थित रक्त के विकास और  ऊतकों की मरम्मत और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार में सहायता करता है। इसलिए  नियमित नीबूं के साथ काली चाय का सेवन आपके खाद्य पदार्थों से लोहे के अवशोषण को बढ़ा सकती है।

तंत्रिका तंत्र जन्य रोग से बचाव 


🍋नींबू के साथ काली चाय के सेवन से हमारी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती  है जो विलाभ से एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ने के लिए प्रभावी होते हैं जो कुछ बीमारियों का कारण बन सकते हैं, जिनमें न्यूरोडीजेनेरियन रोग शामिल हैं। इस मामले में, अपनी काली चाय में नींबू जोड़ना उम्र बढ़ने वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह पार्किंसंस और अल्जाइमर जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों को रोकने में सक्षम है।

कैंसर को रोकने मे मदद करता है 


चाय और नींबू दोनों ही कैंसर को रोकने के लिए प्रभावी साबित हुए हैं। यह संभव है क्योंकि दोनों अवयवों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ट्यूमर के विकास को रोकने के लिए सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट माना जाता है। तो, आप काली चाय और नींबू के साथ अपनी सुबह की दूध वाली चाय या कॉफी क्यों नहीं बदलते हैं? 

गुर्दे की पथरी को रोकें


ट्यूमर के विकास को रोकने में प्रभावशीलता के अलावा, नींबू के साथ काली चाय से एंटीऑक्सिडेंट भी गुर्दे की पथरी को रोकने और भंग करने में सक्षम हैं। गुर्दे की पथरी को रोकने के लिए नींबू के साथ काली चाय  मूत्रवर्धक संपत्ति  से युक्त है जो गुर्दे की पथरी को रोकने मे योगदान देती है ।

मूड को अच्छा बनाती  है 



Lemon on tree,Benefits of lemon,black tea
Lemon

नीम्बू के ताज़ा स्वाद और सुखद सुगंध के साथ कैफीन सामग्री से युक्त पेय निश्चित रूप से एक त्वरित समय में आपके मूड को अच्छा बनाता है । दिन की शुरुआत में या अपने काम के बीच में इस चाय का सेवन करें ताकि आपका मूड अच्छा रहे और आपका दिन भी अच्छा रहे।🍋 की चाय स्वाद और खुशबू से भरी होती हैं ।

 तनाव व अवसाद को रोकने मे सहायता करती हैं 

अपनी उबाऊ दिनचर्या और  एक निश्चत  समय सीमा मे कार्य को सम्पन्न करने का तनाव हमे अवसादग्रस्त  कर सकता है।इस अवसाद से बचने के लिए हमे कुछ डोपिंग की आवश्यकता हो सकती है। इस मामले में, नींबू के साथ काली चाय आपके लिए  मददगार साबित हो सकती है।  नियमित रूप से नींबू की कुछ बूंद के साथ काली चाय पीना आपको कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करता है जो आपके मानसिक और शारीरिक स्थिति के लिए अच्छा है।

मधुमेह को रोकने मे सहायक 


 🍋   नींबू के साथ  काली चाय मधुमेह जैसे रोग से अपने आपको बचाने मे भी सहायक हो सकता है ।

त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार


  कभी कभी हमारी त्वचा विभिन्न प्रकार के संक्रमण से ग्रसित हो जाती है ।इस समय मे नींबू की चाय हमारे लिए रामबाण साबित हो सकती है क्योंकि नींबू के अंदर त्वचा  के स्वास्थ्य से संबंधित गुण उपस्थित होते है ।

हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार 🍋

नींबू की चाय का नियमित सेवन हमारी हडिडयो से कैल्शियम को खोने नही देती जिससे हड्डिया मजबूत बनी रहती हैं ।

स्वस्थ पाचन बनाए रखें 🍋

नींबू की काली चाय का नियमित सेवन हमारे पाचन तंत्र को चुस्त दुरुस्त रखता है ।जिससे हम जो खाते पीते है  वह आसानी से पच जाता है और हम पूर्णतया स्वस्थ रहते हैं ।तो स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन नीम्बू की चाय हो जाये। 

उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर कम

नींबू की  काली  चाय🍵 का नियमित सेवन कोलेस्ट्राल के  स्तर को नियंत्रित कर इसे बढ़ने से रोकता  है ।

दस्त मे लाभकारी 

 यदि आप दस्त से परेशान  है तो नींबू 🍋  की चाय आपके लिए लाभदायक होती हैं क्योंकि नींबू ऐसे गुणों से भरपूर है जो दस्त को बंद कर आपको स्वस्थ कर सकती है ।इसलिये दस्त होने पर दिन में दो तीन बार नींबू की चाय का सेवन अवश्य करे। 
नींबू के साथ काली चाय का स्वास्थ्य लाभ आप तभी पा सकते हैं जब आप इसमें चीनी का उपयोग करने से बचें। ठीक है, आप जानते हैं कि चाय के अंदर मूल रूप से कड़वाहट होती है। लेकिन यही कारण है कि हम चाय को नींबू के साथ मिलाते हैं। नींबू स्वाद को बढ़ा देता है और आपकी चाय को ताजगी से भर देता है।
लेकिन अगर आप चाय के कड़वे स्वाद के बारे में चिंता करते हैं, तो आप  चीनी के बजाय प्राकृतिक मिठास के रूप में शहद का प्रयोग कर सकते है। चीनी के अलावा आपको चाय के लिए दूध से भी बचना चाहिए। क्योंकि दूध में  वसा शामिल होती है  जो नींबू के साथ काली चाय के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ को बर्बाद कर सकती हैं। 
Note
यह घरेलू उपचार किसी बीमारी के लिए डाॅक्टरी इलाज नहीं है। समस्या अधिक होने पर आपको  पहले डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है ।






1 comment:

  1. इस लेख को बनाने के लिए धन्यवाद, इससे हमें बहुत कुछ सीखा है। यह जानकारीपूर्ण और ज्ञानवर्धक है। इस बीच, यदि आप सर्वोत्तम लेमन टी के फायदे की तलाश में हैं तो आप वहां जा सकते हैं। धन्यवाद और आप पर भगवान की कृपा हो!

    ReplyDelete

right column

bottom post