कम बजट में ऐसे दिखें खूबसूरत (look beautiful in easy way) - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Tuesday, June 13, 2023

कम बजट में ऐसे दिखें खूबसूरत (look beautiful in easy way)

 कम बजट में ऐसे दिखें खूबसूरत (look beautiful in easy way)


अगर आप बजट में रहकर खूबसूरत दिखना चाहते हैं, तो दादी- नानी के नुस्खों पर ध्यान दें क्योंकि ये नुस्खे कॉस्मेटिक्स पर पैसे बचाने के साथ-साथ आपको अच्छा दिखाने में भी मदद करते हैं।


आज लोगों में सौन्दर्य उत्पाद और उनके ट्रीटमेंट को लेकर जागरूकता पहले से कहीं अधिक बढ़ी है और ग्राहक अपनी बढ़ी हुई जागरूकता के आधार पर ही इन उत्पादों का चयन करते हैं। 


इन दिनों मार्केट में मेकअप कॉस्मेटिक्स के अलावा कई अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी मौजूद हैं। पहले से अधिक जागरुकता, ग्लोबल ट्रेंड्स का एक्सपोजर और ब्यूटी प्रोडक्ट में वैरायटी का अर्थ है कि लोग अब अपनी खूबसूरती पर पहले की तुलना में बहुत अधिक खर्च करना चाहते हैं। 


लॉकडाउन के बाद बाजार खुल गए हैं। हालांकि, फिर भी अधिकतर लोगों के लिए इन सौन्दर्य उत्पादों के लिए खर्च करना काफी कठिन हो सकता है। इनमें विशेष रूप से वो लोग हैं, जो ज्यादातर अपने खचों के लिए पॉकेट मनी पर निर्भर हैं।


अगर आप बजट में रहकर खूबसूरत दिखना चाहते हैं, तो दादी-नानी के नुस्खों पर ध्यान दें क्योंकि ये नुस्खे कॉस्मेटिक्स पर पैसे बचाने के साथ-साथ आपको अच्छा दिखाने में भी मदद करते हैं। 


दरअसल, किचन में आसानी से उपलब्ध होने वाले अधिकतर मसाले आपकी त्वचा के लिए किसी न किसी रूप में फायदेमंद रहते हैं, उदाहरण के लिए, अधिकतर प्राकृतिक तेल आपके बजट के भीतर आ जाते हैं और त्वचा के रूखेपन को दूर करने में मदद करते हैं। 

आप इन घरेलू चीजों के इस्तेमाल से कम बजट में खूबसूरत त्वचा प्राप्त कर सकते हैं:-


नारियल या सूरजमुखी के तेल का उपयोग


कम बजट में ऐसे दिखें खूबसूरत (look beautiful in easy way)


आप बाजार से आर्गेनिक नरिशिंग क्रीम खरीदने की जगह नारियल या सूरजमुखी के तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह अधिक सस्ता उपाय है लेकिन उतना ही प्रभावी होता है। नारियल में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। नारियल तेल त्वचा को अधिक कोमल बनाता है। 


दरअसल, इसका इस्तेमाल चेहरे से मेकअप हटाने के लिए भी किया जा सकता है। यहां तक कि आप इसे अपने होंठों पर भी लगा सकते हैं। गलती से अगर आप इसे निगल लेते हैं तो भी आपको किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। इसका दूसरा फायदा यह है कि अन्य तेलों की तरह नारियल का तेल कभी बासी नहीं होता है।


दही

कम बजट में ऐसे दिखें खूबसूरत (look beautiful in easy way)



इसी तरह दही एक अन्य सामग्री है जो अधिकतर घरों में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इसे कई तरह की ब्यूटी से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

यह त्वचा को पोषण देने में मदद करता है। चूंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है, यह स्किन के सामान्य एसिड अल्काइन संतुलन को रिस्टोर करने में मदद करता है। इससे रूखापन भी दूर होता है और टैन भी दूर होता है। इतना ही नहीं यह एक्ने को भी जल्द हील करने में आपकी मदद कर सकता है। 

इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले 2 चम्मच दही लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिला लें। इसका पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। 20. मिनट बाद पानी से अच्छी तरह धो लें।


दालचीनी

कम बजट में ऐसे दिखें खूबसूरत (look beautiful in easy way)


दालचीनी पाउडर को भी एक प्रभावशाली इंग्रीडिएंट माना जाता है, जो एक्ने को ठीक करने मैं काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए मेथी के बीज के पाउडर, शहद और नींबू के रस जैसी सामग्री के साथ इसे मिक्स करें। इसे आप प्रभावित स्थान पर लगाएं। यह मार्केट में मिलने वाली क्रोम या लोशन की तुलना में मुंहासों के लिए बहुत सस्ता उपाय है।


दूध

कम बजट में ऐसे दिखें खूबसूरत (look beautiful in easy way)


दूध आपकी स्किन और बालों दोनों के लिए भी एक उपयोगी उपाय है। यह एक बेहतरीन नेचुरल क्लॉजर के रूप में भी काम करता है। सामान्य से रूखी त्वचा को साफ करने के लिए आधा कप ठंड़ा दूध और पांच बूंद नारियल का तेल या सूरजमुखी का तेल लें। एक बोतल में डालकर अच्छी तरह हिलाएं। कॉटन को इसमें डिप करें और फिर इसकी मदद से इससे त्वचा को साफ करें। बचे हुए मिश्रण को फ्रिज में रख दें। सामान्य से शुष्क त्वचा के लिए यह निश्चित रूप से एक बजट क्लीनर है।


चॉकलेट

कम बजट में ऐसे दिखें खूबसूरत (look beautiful in easy way)


आप कम बजट में एक आकर्षक फेस पैक भी बना सकते हैं। त्वचा की देखभाल करने के लिए चॉकलेट का उपयोग बड़े पैमाने पर किया गया है। 

शोध से पता चला है कि डार्क चॉकलेट में मौजूद कोको त्वचा को लाभ पहुंचाता है। इतना ही नहीं इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट भी उच्च मात्रा में होता है। जिसके कारण यह आपकी त्वचा पर दिखने वाले उम्र बढ़ने के संकेतों को ठीक करने में मदद करता है। इससे त्वचा पर एजिंग साइन जल्द नजर नहीं आते हैं। इतना ही नहीं, यह त्वचा को पोषण देने और इसे पहले से अधिक मुलायम बनाने में भी मदद करता है।

 फेस पैक के लिए अंडे की सफेदी के साथ तीन चम्मच कोको पाउडर और 2 चम्मच ओट्स और एक चम्मच शहद और दही को डालकर एक साथ मिक्स करें। 

आप सभी सामग्री एक साथ मिलाएं। यह मिश्रण थोड़ा गाढ़ा होना चाहिए, जो टपके नहीं। अगर यह बहुत पतला है तो इसमें थोड़ा कोको पाउडर और डालें। वहीं, इसे पतला करने के लिए इसमें और दही या दूध मिलाएं।

 रूखी त्वचा के लिए अंडे की सफेदी की जगह अंडे की जर्दी मिलाएं। इसे इस्तेमाल करने के लिए पहले स्किन को साफ करें और फिर होठों और आंखों के आस-पास की जगह को  बचाते हुए मास्क लगाएं।

No comments:

Post a Comment

right column

bottom post