राहत: 80 करोड़ भारतीयों के लिए मोदी सरकार की सबसे बड़ी राशन सब्सिडी योजना; - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Thursday, March 26, 2020

राहत: 80 करोड़ भारतीयों के लिए मोदी सरकार की सबसे बड़ी राशन सब्सिडी योजना;

राहत:            80 करोड़ भारतीयों के लिए मोदी सरकार की सबसे बड़ी राशन सब्सिडी योजना; 

80 करोड़ भारतीयों को लाभ पहुंचाने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य सुरक्षा योजना।  प्रत्येक व्यक्ति को अगले तीन महीनों के लिए प्रति माह 7 किलो राशन मिलेगा, जिसमें 27 रुपये प्रति किलो के बजाय 2 रुपये प्रति किलोग्राम की लागत से गेहूं शामिल है;  37 रुपये प्रति किलो के बजाय चावल 3 रुपये प्रति किलो है।

 पीएम मोदी ने कल देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा करने के बाद यह निर्णय लिया है, जिससे लोगों को कोविद -19 महामारी से लड़ने के लिए अगले 21 दिनों के लिए अपने घरों के अंदर रहने के लिए मजबूर होना पड़ा।

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच देश में 21 दिनों के लॉकडाउन  के दौरान लोगो को परेशानी से बचाने के लिए केंद्र सरकार  ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा गारंटी कानून के तहत यह निर्णय लिया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी की अध्यक्षता में बुधवार को आर्थिक मामलो की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक हुई इसके बाद सूचना एवं प्रसारणमंत्री प्रकाश जावेड़कर ने कहा की बैठक में 80 करोड़ भारतीयों के  लिए सस्ती दर पर अनाज उपलब्ध  कराने का निर्णय लिया गया है।

सूचना एवं  प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर  ने बताया कि सार्वजानिक वितरण प्रणाली के आधार  पर हर महीने प्रति व्यक्ति 7 किलो राशन दिया  जायेगा।

गेंहूकी   कीमत 27 रुपये किलो है,जो लोगो को 2 रुपये प्रति किलो की रियायती दर से दिया जायेगा।
चावल की कीमत 32 रुपये प्रति किलो है ,पर लाभार्थियों को 3 रुपये किलो की दर से दिया  जायेगा।

SBI Bank

No comments:

Post a Comment

right column

bottom post