Big deal between JIO and facebook - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Friday, April 24, 2020

Big deal between JIO and facebook





जियो और फेसबुक  के मध्य बड़ी डील

Big deal between JIO and facebook

दोनों साथ-साथ एक मंच पर




जियो और फेसबुक  के मध्य बड़ी डील
Facebook- Jio  deal

बुधवार को Reliance industriesऔर facebook ने आपस में हुई एक बड़े सौदे की घोषणा की ।उनके इस घोषणा से  ग्राहकों में खासा उत्साह है क्योंकि उन्हें इस सौदे से बहुत फायदा होगा।

भारत में रहने वाले telecom user चाहे वह किसी भी Telecom कंपनी के हो सभी को इस deal से फायदा होगा लेकिन  ज्यादातर फायदा व्हाट्सएप उपयोग करने वाले जिओ के ग्राहकों को मिलेगा।


 देश की किराना दुकानों, छोटे दुकानदारों एवं मध्यम व्यवसायियों को अपने साथ जोड़ने के लिए social networking site( facebook )ने  मुकेश अंबानी की jio कंपनी में ₹40,574 के निवेश का फैसला किया है।


Facebook और jio  के बीच  हुई इस डील  के बाद फेसबुक(facebook) की जिओ(jio) में 9.99 प्रतिशत  हिस्सेदारी हो जाएगी। इस डील को technology के क्षेत्र में, भारत की किसी कंपनी में किसी विदेशी कंपनी की अल्प हिस्सेदारी के लिए सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश माना जा रहा है।


मुकेश अंबानी के अनुसार इस सौदे से 3 करोड़ छोटे किराना दुकानदारों और 12 करोड़ किसानों को फायदा मिलेगा और साथ में रिलायंस इंडस्ट्रीज इस सौदे से अपने कर्ज को भी उतारने में सफल होगी।



 भारतीय कंपनी में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश से  किसानों,व्यवसायियों और रिलायंस इंडस्ट्रीज को फायदा मिलने के साथ ही  फेसबुक को भी भारत जैसा बड़ा बाजार मिलेगा। जिससे फेसबुक भी  भारत के  बाजार में अपना विस्तार करने में  कामयाब होगी ।


Jio और facebook की इस बड़ी डील के बाद फेसबुक अब जिओ की सबसे बड़ी शेयर होल्डर बन गई है। निवेश की नजर में यह सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश(FDI) है। दोनों कंपनियां अब साझेदारी से रोजगार के अवसर पैदा करेंगी और साथ में अपना बिजनेस भी बढ़ाएंगे।



Jio और facebook के बीच हुई इस डील को भारत के टेक्नोलॉजी सेक्टर में सबसे बड़ा विदेशी निवेश माना जा रहा है। इस निवेश के बाद जिओ(jio)भारत की 5 सबसे बड़ी कंपनी  में से एक हो गई है।


इस बड़ी डील पर रिलायंस कंपनी का कहना है कि भारतीय  कंपनी के एक छोटे हिस्से पर किसी विदेशी  कंपनी का यह सबसे बड़ा निवेश है। फेसबुक का भी कहना है कि यह निवेश भारत में उसके विश्वास को दर्शाता है।


Facebook  के अनुसार jio भारत में बहुत बड़ा बदलाव लाया हैं ।facebook ने कहा कि jio  ने 4 साल से भी कम समय में ज्यादा ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा है इसलिए हम भी जिओ के साथ जोड़कर भारत में पहले से भी ज्यादा लोगों को साथ जोड़ने के लिए कोशिश करेंगे।


कहने के लिए तो जिओ की शुरुआत हुए महज कुछ ही साल हुए।जिओ की शुरुआत 2016 में हुई थी लेकिन इतने कम समय में  जिओ ने भारत में पूरी टेलीकॉम इंडस्ट्री पर अपना कब्जा कर लिया है।


टेलीकॉम और ई-कॉमर्स के जरिए रिलायंस कंपनी ने अपना विस्तार 38 करोड़ ग्राहकों तक कर लिया है। जहां तक फेसबुक की बात है तो भारत में उसके करीब 40 करोड़ उपभोक्ता हैं और इसके उपभोक्ता और भी बढ़ने का अनुमान है।


इस बड़ी डील के बाद जियो रिलायंस रिटेलर और व्हाट्सएप के बीच एक व्यवसायिक समझौता हो गया है।इस डील के बाद देश के किसान और व्यापारी सभी को Relianceके खुदरा कारोबार से जुड़ी e-commerce कंपनी Jio Mart  जोड़ सकेंगे जैसे पहले सभी अमेजॉन फ्लिपकार्ट और bigbasket के साथ जुड़े थे।


जिओ मार्ट के जरिए बिजनेस कर रहे किसान व्हाट्सएप पर payment  के जरिए अपना भुगतान ले और दे सकेंगे Jio mart पर digital payment के लिए whatsup payment का इस्तेमाल होगा।



Jio और facebook  के बीच हुई इस बड़ी डील से जिओ मार्ट को Amazon और flipcart के खिलाफ एक बहुत ही सशक्त प्रतियोगी के रूप में खड़ा किया जा सकता है। इस डील से online groceries  और अन्य कंपनियों की मुश्किल बढ़ सकती हैं।



Jio और facebook की डील के बाद बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरों में 10.30 प्रतिशत से ज्यादा का उछाल आ गया। BSE पर शेयर 12% उछला और NSA पर 9.3% उछला।


Facebook और  Reliance के के बीच हुई इस डील से रिलायंस इंडस्ट्रीज अपना करीब 400 करोड़ कर्जा उतारने में सफल होगी। और दूसरी तरफ फेसबुक भी भारत में अपनी जड़े मजबूत करने में सफल होगा क्योंकि भारत का बाजार फेसबुक के लिए एक बड़ा बाजार है इस तरीके से दोनों को ही फायदा मिलेगा।


 चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है जो इंटरनेट के रूप में बहुत ही बड़ा बाजार साबित होता है। 

Jio और facebook के बीच हुई इस डील से रिलायंस कंपनी के अध्यक्ष मुकेश अंबानी फिर से एशिया के नंबर वन अमीर बन गए हैं।

Jio और facebook की डील से मुकेश अंबानी की कंपनी jio की value बढ़कर 4.75लाख करोड़  हो जाएगाी। Jio और facebook डील से एयर टेल-गूगल की हिस्सेदारी को टक्कर मिलेगी।


Jio और facebook की बीच हुई डील के बारे में जानकारी देते हुए फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि जियो भारत में अप्रत्याशित परिवर्तन लेकर आया है। जियो ने 4 साल से भी कम समय में 38.8 करोड़ से ज्यादा लोगों को online service से जोड़ा है और साथ में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने भी इस डील को बहुत ही उत्साहजनक बताया है।


Jio और Facebook की सौदेबाजी से जिओ के सभी ग्राहकों को फायदा मिलेगा और उन्हें साथ में शॉपिंग वाउचर और डिस्काउंट के रूप में अन्य प्रकार के उपहार भी मिल सकते हैं।


रिलायंस के ही एक अधिकारी के अनुसार अभी इस विषय में कोई भी योजना नहीं बनी है लेकिन इतना जरूर है कि इस सौदेबाजी से जिओ के ग्राहकों को फायदा जरूर मिलेगा अब वह फायदा किस प्रकार होगा यह योजना आगे बनेगी।


You have also a BIG deal Hurry up 


 ऐसा सुनने में आया है कि Jio और facebook की इस सौदेबाजी से जिओ के ग्राहकों को voucher मिल सकते हैं और देशभर में फैले जिओ के ग्राहकों को जिओ मार्ट से सामान खरीदने पर भी छूट(discount) दिया जा सकता है जिसमें एमआरपी पर छूट(discount)की व्यवस्था हो सकती है।




No comments:

Post a Comment

right column

bottom post