नींबू के तेल के फ़ायदे (Benefits of lemon oil ) :- - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Wednesday, April 1, 2020

नींबू के तेल के फ़ायदे (Benefits of lemon oil ) :-

नींबू के तेल के  फ़ायदे (Benefits of lemon oil ) :-



lemon oil, benefits
lemon oil 

नींबू का तेल (lemon oil )

नींबू संसार  में सबसे लोकप्रिय खट्टे फलों में से एक है और पाचन और सुगन्धित होने  के कारण  इसका प्रयोग व्यापक रूप से पाक प्रयोजनों के लिए  किया जाता है। यह भोजन में एक सुखद स्वाद और सुगंध भी जोड़ते हैं। इसके अलावा, नींबू का रस दुनिया में सबसे लोकप्रिय पेय में से एक है क्योंकि यह बहुत स्वस्थ, स्वादिष्ट और सस्ता है।

नींबू का प्रयोग प्रायः अधिकांश घरों में किया जाता है। नींबू और नींबू के फायदे तो आपको पता होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू के तेल के फायदे क्या हैं ?

 नींबू तेल का प्रयोग पुराने समय से किया जा रहा है और मेरा नींबू के तेल का इस्तेमाल कर विभिन्न शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

नींबू का तेल (साइट्रस लिमन) विभिन्न स्वास्थ्य लाभों मे जैसे  त्वचा विकार, बालों की स्थिति, तनाव विकार, बुखार, संक्रमण, अस्थमा, मोटापा, अनिद्रा, पेट की समस्याओं और थकान के उपचार और प्रबंधन में उपयोगी है।

नींबू (essential )तेल  की मूल बातें 

 इसे भी देखे ➡ Recipe.of lemon oil

जैसा कि आप  सब जानते हैं कि  नींबू फल, नींबू का रस, और नींबू( essential ) तेल समान नहीं हैं। नींबू का तेल (साइट्रस लिमन) नींबू के फल का सुगंधित हिस्सा है और इसे राईड में संग्रहित किया जाता है। आवश्यक तेल निष्कर्षण के कोल्ड प्रेस विधि का उपयोग करके रिंड से निकाला जाता है।

इस वजह से, नींबू का तेल के स्वास्थ्य लाभ और उपचार गुण, नींबू के फल और नींबू के रस से अलग है। 


नींबू के  तेल के स्वास्थ्य लाभ (Benefits of lemon oil )


नींबू का तेल अपने औषधीय गुणों के कारण हमारे शरीर की विभिन्न समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके  कुछ उपयोग निम्नलिखित हैं

 चमकदार त्वचा के लिए उपयोगी(for glowing skin)


Woman Wearing Brown Sleeveless Top
Glowing skin
नींबू का तेल सुस्त त्वचा की चमक को बहाल करने के लिए एक अच्छा उपाय है। यह एक कसैला और प्राकृतिक रूप से detoxifying और sagging या थका हुआ दिखने वाली त्वचा को फिर से जीवंत करता है। इसके एंटीसेप्टिक गुण pimples और विभिन्न अन्य त्वचा विकारों के इलाज में मदद करते हैं। त्वचा पर अत्यधिक तेल को कम करने के लिए भी नींबू का इस्तेमाल किया जाता है ।         


 इसे भी देखें।👉  नींबू की काली चाय के फ़ायदे 

तनाव से छुटकारा(stay away from depression)

नींबू का  तेल प्राकृतिक रूप से  शांत होता  है इसलिए मानसिक थकान, थकावट, चक्कर आना, चिंता, घबराहट, और तंत्रिका तनाव को दूर करने में मदद करता है। इसमें सकारात्मक मानसिकता बनाकर और नकारात्मक भावनाओं को समाप्त कर मन को तरोताजा करने की क्षमता है। यह भी माना जाता है कि इस तेल को लगाने से एकाग्रता और सतर्कता बढ़ाने में मदद मिलती है। इसलिए, नींबू का तेल कार्यालयों में रूम फ्रेशनर के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है (Boosts Immune system)


नींबू का तेल विटामिन सी और पोटेशियम की गुणों से भरपूर होता है। इन पोषक तत्व की अधिकता के कारण नींबू का तेल शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है।
नींबू का तेल शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक अद्भुत बढ़ावा है। यह  सफेद रक्त कोशिकाओं को उत्तेजित करता है, इस प्रकार रोगों से लड़ने की आपकी क्षमता बढ़ जाती है।  

 अस्थमा को नियंत्रित करता है (Keeps Asthma under control)

विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ के साथ ही नींबू का तेल श्वसन प्रणाली से संबंधित समस्याओं के लिए भी फायदेमंद होता है।
ऐसा माना जाता है कि नींबू का तेल अस्थमा को नियंत्रण में रखने के लिए उपयोगी होता है क्योंकि नींबू की सुगंध सांस की नली और नाडी़( साइनस )को साफ कर सकती है, जिससे अच्छे वायु प्रवाह और स्थिर श्वास को बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा यह आपकी छाती और नाक में जमे हुए अतिरिक्त बलगम को भी साफ करने में आपकी मदद करता है। 

नींबू का तेल जीवाणु-रोधक के रूप में(As a antibacterial)

     नींबू का तेल एक प्रभावशाली एंटीसेप्टिक होता है। ऐसा माना जाता है कि प्राचीन लोग   नींबू का उपयोग समुद्रों में जाने के दौरान स्कर्बी  के उपचार के लिए करते थे। नीम्बू का  सेवन आपके दांतो को स्वस्थ रखता है।  एक एंटीसेप्टिक के रूप में नींबू का तेल घाव चोट आदि के संक्रमण को रोकने में मदद करता है। नींबू में 5% साइट्रिक एसिड होता है।  इसकी अम्लीयता  इसे एक उत्कृष्ट जीवाणुरोधी  तेल बनाती है।

पेट की खराबी को दूर करे (Treats Stomach Disorders)


Belly, Heart, Love, Girl, Relaxation
Healthy stomach


मनुष्य की स्वास्थ संबंधी समस्याएं खराब पाचन के कारण होती हैं। खराब पाचन को दूर कर पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए नींबू का तेल प्रभावशाली साबित हो सकता है। एक गिलास पानी में नींबू तेल की 2-3 बूंदों को मिलाएं और इसका सेवन करें। यह आपके पाचन कार्य में मदद कर सकता है।
नींबू तेल  कैरमैनेटिव है, इसका उपयोग अपच, एसिडिटी, पेट खराब और ऐंठन सहित पेट की विभिन्न समस्याओं के उपचार में किया जाता है।
                                                                          यह भी पढ़ें ➡  नींबू के तेल के नुकसान 


नींबू का तेल रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है (Improve blood circulation system)


Blood
Blood circulatory system

आप अपने शरीर के रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए नींबू के तेल का उपयोग कर सकते हैं। नींबू का तेल रक्त परिसंचरण के लिए  बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल शरीर में उचित रक्त प्रभाव को बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही उच्च रक्तचाप को कम करने में भी सहायक होता है। आप अपनी बंद नाक का उपचार करने के लिए नींबू के तेल की कुछ बूंदों को अपनी नाक और माथे पर लगा सकते हैं यह तुरंत आपको राहत दिलाएगा।

नींबू का तेल बुखार दूर करने में लाभकारी (useful in fever)


यदि आप बुखार से पीड़ित हैं तो नींबू के तेल का प्रयोग आपको राहत दिला सकता है। यह आपके बुखार और संक्रमण दोनों को ही कम कर सकता है  क्योंकि इसमें शक्तिशाली एंट्री माइक्रोबॉयल गुण होते हैं जो इसे  संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। बुखार के समय आपके शरीर के तापमान को भी नींबू का तेल कम करता है।

बालों की देखभाल ( For Hair Care)

नींबू का तेल आपके बालों के लिए एक गुणकारी तेल साबित हो सकता है। क्योंकि नींबू के तेल में बंधन कार्य गुण होते हैं जो आपकी त्वचा और बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है।
नींबू का तेल  बाल टॉनिक के रूप में प्रभावी है। कई लोग मजबूत, स्वस्थ और चमकदार बाल पाने के लिए इस तेल का उपयोग करते हैं। इसका उपयोग रूसी और जूँए  से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है।

वज़न घटाना ( To Weight Loss)

नींबू का रस आपकी भूख को संतुष्ट करके वजन कम करने में बहुत मददगार होता है, इस प्रकार आप अधिक भोजन ग्रहण करने से बच जाते है। और ज्यादा भोजन ग्रहण ना करने के कारण आप मोटापे से बचे रहते है। 

नींबू का तेल अनिद्रा के इलाज में फायदेमंद (Lemon oil beneficial in treating insomnia)

यदि आपको पूरी नींद लेने में परेशानी हो रही है तो नींबू के  तेल का उपयोग करें। यह नींद से संबंधित सभी समस्याओं को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसे जब आप अपने सोने वाले कमरे में छिड़कते  हैं और इसकी खुशबू लेते हैं तो इसकी शांति दिलाने वाले गुण सोने में आपकी मदद कर सकते हैं। यदि आप नींबू के तेल को कमरे में छिड़कना नहीं चाहती हैं तो इसकी कुछ बूंदे तकिये पर डाल सकते है जो आपको अच्छी नींद लाने में सहायता करेगा।

नींबू के अन्य लाभ( Other Benefits of Lemon)
स्वास्थ्य लाभ के अलावा, नींबू के अन्य फायदे भी हैं। जो निम्नलिखित है :--

क्लीनर (cleaner ):  

नींबू एक अच्छा क्लीनर है, यही वजह है कि इसका उपयोग शरीर, धातु की सतहों, व्यंजनों और कपड़ों को साफ करने के लिए किया जाता है। यह एक कीटाणुनाशक भी है, इसलिए इसका उपयोग आमतौर पर कसाई की चाकू और ब्लॉक जैसी सतहों की सफाई के लिए किया जाता है जो बहुत आसानी से दूषित हो सकते हैं।

इत्र (perfume ):

 नींबू के तेल में एक विशिष्ट रूप से ताज़ा सुगंध होती है जो इसे इत्र के लिए एक अच्छा घटक बनाता है। कई सुगंधित मोमबत्तियों में भी इस  तेल का इस्तेमाल  होता है।

साबुन और सौंदर्य प्रसाधन(soap and cosmetics ): 
नींबू का रस और नींबू के आवश्यक तेल दोनों का उपयोग साबुन, चेहरे की क्रीम , और कई अन्य व्यक्तिगत और त्वचा की देखभाल करने वाले सौंदर्य प्रसाधनों में इसकी एंटीसेप्टिक गुणवत्ता के लिए  किया जाता है।

पेय पदार्थ(drink ):

 नींबू के तेल का उपयोग विभिन्न कृत्रिम पेय में किया जाता है, जो उन्हें नींबू के रस का स्वाद देता है।
आप अपने कपड़ों को सुगंधित बनाने के लिए भी नींबू के तेल का प्रयोग कर सकते हैं।
                                                                                                   
 

No comments:

Post a Comment

right column

bottom post