Arogya Setu app will be mandatory for air travellers - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Monday, May 11, 2020

Arogya Setu app will be mandatory for air travellers

Arogya Setu app हवाई यात्रियों के लिए अनिवार्य होगा

Arogya Setu app will be mandatory for air travellers

कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लंबे लॉग डाउन के बाद हवाई यात्रा का पुनः संचालन होने पर हवाई यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल करना अनिवार्य होगा।

भारत सरकार ने लॉक डाउन के बाद हवाई यातायात चालू करने पर सभी हवाई यात्रियों के लिए मोबाइल ऐप पर मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल करना अनुवाद करने का प्रस्ताव किया है भारत ऐसा करने वाला दूसरा देश होगा।पहला देश चीन है जिसने अपने हवाई यात्रियों के लिए  मोबाइल एप को अनिवार्य बना दिया है।

नगर विमानन मंत्रालय की एक समिति जो हवाई यातायात पुनः चालू करने की प्रक्रिया को अंतिम रूप दे रही है ने कई उपायों का प्रस्ताव दिया है।



  •  इन उपायों में ऐसे यात्री जिनका आरोग्य सेतु एप ग्रीन नहीं दिखेगा उन्हें टर्मिनल बिल्डिंग में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 
  • हवाई सेवा शुरू होने के पहले चरण में 80 साल से अधिक उम्र के लोगों के यात्रा पर भी रोक रहेगी।
  • हवाई यात्रियों को मास्क, दस्ताने और pp&e पहने होंगे।
  • केवल वेब चेक इन की सुविधा रहेगी।
  • कैबिन बैग की अनुमति नहीं होगी।


संयुक्त सचिव की अध्यक्षता वाली इस समिति में डीजीसीए,भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण और विमानन कंपनियों एवं हवाई अड्डों की मुख्य कार्याधिकारी शामिल हैं।



दिल्ली मेट्रो और हवाई अड्डों की सुरक्षा में तैनात सी आई एस एफ को भी कहा गया है कि आरोग्य सेतु एप यात्रियों के लिए अनिवार्य होगा।



click here to get an offer


आरोग्य सेतु ऐप को भारत सरकार द्वारा बनाया गया है, जो उपयोगकर्ताओं के स्वास्थ्य की स्थिति और यात्रा इतिहास के आधार पर उपयोगकर्ता को कलर कोड दर्जा प्रदान करता है। इसे इंस्टॉल करने के दौरान ब्लूटूथ और मोबाइल फोन के लोकेशन को एक्सेस करने की अनुमति देनी होती है।



Arogya Setu app will be mandatory for air travellers


जब आरोग्य सेतु एप वाले दो स्मार्टफोन एक दूसरे के ब्लूटूथ के रेंज में आते हैं तो ऐप जानकारी एकत्र करता है।अगर उनमें से एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव होता है तो एप दूसरे को इसकी सूचना प्रदान करेगा।


इस प्रक्रिया से सरकार को कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों का पता लगाने में मदद मिलेगी और उन व्यक्तियों के संपर्क में और कितने व्यक्ति आए हैं इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।इससे संभावित मामलों का पता लगाने में सरकार को मदद मिलती है।

Arogya Setu app will be mandatory for air travellers


कोरोना वायरस ने दुनिया भर के देशों में जो कहर ढाया है उससे सभी देश परेशान हैं। दुनिया भर के सभी देशों ने यह माना है कि कोरोना वायरस का प्रभाव अभी कुछ समय तक बना रहेगा। अधिक समय तक पूरी तरह lockdown रखना संभव नहीं है।आर्थिक गतिविधियां शुरू होंगी ऐसी स्थिति में संक्रमित लोगों की पहचान करना और उनके संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाने के लिए सरकार इस तरह के ऐप का उपयोग कर रही है।

 चीन में हेल्थ कोड सर्विस ऐप का उपयोग लोगों के प्रभावित इलाकों में आवाजाही का प्रबंध करने के लिए किया गया था।हुबेई प्रांत में लॉक डाउन खत्म होने के बाद सरकार ने लोगों को ग्रीनकोड के साथ आने जाने की अनुमति दी थी।



Arogya Setu app will be mandatory for air travellers


 भारत में सरकारी और निजी क्षेत्र के सभी कर्मचारियों के लिए इसे पहले ही अनिवार्य बना दिया गया है। हांलाकि आरोग्य सेतु एप को लेकर कई सवाल भी उठ रहे हैं।यह सवाल लोगों के डाटा की गोपनीयता और ऐप की प्रभाविता को लेकर उठ रहे हैं। लेकिन इसमें सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की अग्रिम भागीदारी देखी गई तथा संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान करने और जांच की सिफारिश के लिहाज से यह सफल रहा इस ऐप की वजह से अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्यकर्ताओं और नीति निर्माताओं को बेहतर तैयारी करने और वायरस के प्रसार को कम करने में मदद मिल रही हैं।

No comments:

Post a Comment

right column

bottom post