Benefits of Ginger - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Tuesday, May 12, 2020

Benefits of Ginger


Benefits of Ginger

अदरक के फायदे – 



benefits of ginger
Benefits of ginger 

अदरक(ginger) का प्रयोग खाने में प्राचीन काल से होता आ रहा है। यह भोजन में शामिल होने के साथ-साथ आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी बहुत इस्तेमाल किया जाता है। अदरक का प्रयोग भोजन के स्वाद को बढ़ाता है और साथ में यह हमें कई बीमारी से भी बचाने में मदद करता हैं । यही कारण है कि आयुर्वेद में अदरक विशेष महत्व रखता है।  


 अदरक हमारे  स्वास्थ्य के लिए गुणकारी है,पर यह बालों और त्वचा पर भी चमत्कारी असर दिखाता है। 

सेहत के लिए अदरक के फायदे – Health Benefits of Ginger

भूख को बढ़ाने में सहायक  

यदि आप भूख कम लगने या न लगने की समस्या से परेशान हैं तो अदरक आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।अदरक के अंदर पित नाशक शक्ति होती हैं ।यह हमारी पाचन तंत्र को दुरुस्त रख कर भोजन ग्रहण करने की इच्छा को जाग्रत करता हैं ।


 सामान्य सर्दी- जुकाम या फ्लू (ginger home remedies for cough, cold and flu) : 



cold and flu

ginger useful in cold and flu 

बदलते मौसम में सर्दी जुकाम एक आम समस्या है। इस समस्या से निजात दिलाने में अदरक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप अदरक का सेवन बराबर करते रहेंगे तो आपको सर्दी जुखाम होगा ही नहीं और यदि सर्दी जुखाम हो गया है, तब भी आप अदरक का इस्तेमाल करके इससे छुटकारा पा सकते हैं। क्योंकिअदरक हमारे शरीर को अंदरूनी रूप से गर्म रखता है जिससे बाहरी मौसम का हम पर कोई असर नहीं होता है और हम बदलते मौसम से अपने आप को बचा सकते हैं  ।

सांस की समस्या में लाभकारी 

ऐसे व्यक्ति जिन्हें सांस लेने में कठिनाई होती है उनके लिए अदरक बहुत ही असरदार साबित हो सकती है । इसमें antihistamine होते हैं, जो energy  को ठीक करने में मदद करते हैं।

 सर्दी-जुकाम जैसी समस्या के लिए अदरक का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है । 

अगर आपको गले में खराश जैसी समस्या होती है, तो आप अदरक के रस में शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपकी नाक बंद हो या गला खराब हो, तो अदरक की चाय राहत पहुंचा सकती है।
Benefits of ginger 

गर्भावस्था के दौरान जी मिचलाना :

किसी कारणवश या गर्भावस्था के दौरान यदि जी मिचला रहा है तो ऐसे हालात में  अदरक आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।



ginger,lemon juice
Ginger and lemon juice 

ऐसे रोगी जो कैंसर से पीडित होने के कारण कीमोथैरेपी करवाते हैं ।ऐसे में  रोगी को जी-मिचलाने की समस्या होती है। अदरक में anti-inflammatory  गुण होते हैं।जिसके कारण अदरक जी-मिचलाने की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता  है। ऐसे मे अदरक का एक चम्मच  रस निकालकर उसमें थोड़ा पानी मिलाकर सेवन करे। 


अर्थराइटिस व घुटनों के दर्द का निवारक :

अदरक सभी प्रकार के दर्द से राहत दिलाने में बहुत ही मददगार है। चाहे आपके  दांत में दर्द हो या सिर में, अदरक का जूस बहुत असरकारक है।  विभिन्न शोधों से यह पता लगा है कि अदरक माइग्रेन से बचने में भी आपकी भरपूर मदद करता है।

अदरक में anti-inflammatory होते हैं, जो दर्द निवारक का काम करते हैं। जिन्हें अर्थराइटिस व घुटनों में दर्द जैसी समस्या होती है, उनके लिए अदरक फायदेमंद हो 

मासिक धर्म का दर्द :


Ginger के औषधीय गुण मासिक धर्म में भी फायदा पहुंचाते हैं। एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि अदरक मासिक धर्म से राहत दिलाने में मदद करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो एक प्राकृतिक दर्द निवाकर का काम करते हैं। ऐसे में, मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता 

 कोलेस्ट्रॉल और दिल के स्वास्थ्य के लिए :

 अदरक(Ginger)  में खून को पतला करने का गुहोता है जिसके कारण यह हमारे अंदर धमनियों में खून के थक्के जमने से रोकता है जिसके कारण दिल की बीमारियां होने का भय कम रहता है।
अदरक के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता।

मधुमेह के नियंत्रण में सहायक

अदरक(ginger) रक्त शर्करा को भी कम करने का काम करता है, जिससे डायबिटीज से बचाव संभव होता है। वहीं, अगर किसी को डायबिटीज है, तो अदरक के सेवन से इंसुलिन और अन्य दवा का असर बढ़ सकता है। ऐसे में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए सुबह-सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर पीने से आपको फायदा हो सकता है ।




Benefits of ginger 

वजन कम करने में सहायक   





slim and beautiful girl
Ginger useful in weight loss 

अगर आप मोटापे जैसी बीमारी से परेशान हैं और आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अदरक इसमें आपकी मदद कर सकता है। 

अदरक को फैट बर्नर माना जाता है, जो न सिर्फ आपका वजन कम करता है, बल्कि अतिरिक्त फैट को भी कम करता है। अदरक के रस का सेवन करने पर या अदरक चाय में डालकर पीने पर यह लाभदायक साबित होता है।



Benefits of ginger 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए :

ऐसे व्यक्ति जिन्हें  मौसम के बदलने पर तुरंत बीमारियां घेर लेती हैं  उनके लिए अदरक बहुत ही फायदेमंद होता है हो सकता है ।

 अदरक(ginger)  में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के नायाब गुण हैं जो आपको अंदरूनी रूप से मजबूत कर देंगे और आप छोटी-मोटी बीमारियों से बचे रहेंगे ।अदरक में रोग प्रतिरोधक गुण होते हैं जो हमें विभिन्न रोगों से लड़ने के लिए क्षमता प्रदान करते हैं।

मासिक धर्म को नियमित करे


beautiful girl
Ginger is useful in irregular period 

महिलाओं में होने वाले आम समस्या जैसे मासिक धर्म की अनियमितता में भी अदरक लाभदायक साबित हो सकता है। यदि कोई महिला इस समस्या से ग्रस्त है  तो वह अदरक को अपने आहार में शामिल करें ।वह अदरक का रस,या अदरक अपने भोजन में शामिल कर सकती है। अनियमित मासिक धर्म होने पर ताजा अदरक को पीसकर उसका रस निकालकर थोड़े से पानी में मिलाएं और आप चाहे तो  स्वाद के लिए शहद भी डाल सकते हैं।

उच्च रक्तचाप में लाभकारी 

अगर आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है तो, अदरक आपको फायदा पहुंचा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप अदरक की चाय पी सकते हैं।

त्वचा के लिए अदरक के फायदे – Skin Benefits of Ginger 





glowing skin
Ginger for beautiful skin

बढ़ती उम्र की त्वचा संबंधी  समस्याओं में कारगर 

अदरक(Ginger)  में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो बढ़ती उम्र की त्वचा संबंधी समस्याओं  को कम करने में मदद करते हैं। ये शरीर से टॉक्सिन को दूर कर त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं।  त्वचा पर दिखने वाली झुर्रियों को दूर कर त्वचा को टाइट बनाता है।
इसके लिए आप अदरक के  रस में बराबर मात्रा में शहद और नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। आप इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं।


जले हुए निशान को दूर करने के लिए :

अदरक(ginger)  त्वचा पर जले हुए निशान को कम करने में मदद कर सकता है। अगर आपकी त्वचा किसी कारणवश थोड़ी-सी जल जाती है, तो आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं ।
आप अदर अदरक के रस में अदरक थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाकर जले हुए स्थान पर लगाएं ऐसा रोज दो-तीन महीने करने पर निशान कम हो जाते हैं ।


मुंहासे और दाग धब्बे दूर करे :

अदरक(ginger) में antiseptic औरcleansing गुण होते हैं, जो त्वचा को साफ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें antibacterial गुण भी होते हैं, जो चेहरे पर मुंहासे होने से रोकने में मदद करते हैं ।
इसके लिए आप अदरक को घिस लें। फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच शहद मिलाएं। कुछ देर के लिए इस मिश्रण को फ्रिज में रखकर ठंडा करें। ठंडा होने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।

दमकती त्वचा के लिए 

अदरक को अपने antioxidants और  टोनिंग गुणों के लिए जाना जाता है, जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं। इसे आप फेस मास्क के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
स्किन टोन करने के लिए आप दो अदरक को घिसें और इसमें दो चम्मच शहद व एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लीजिए ।

बालों के लिए अदरक के फायदे – Hair Benefits of Ginger


बालों को घना बनाने के लिए

अदरक सिर में रक्त प्रवाह का संचालन दुरुस्त करता है  जिससे रक्त का संचार ठीक से होता है। इस वजह से यह बालों के रोम को उत्तेजित करता है, जिससे बाल बढ़ते हैं। 
आप एक छोटी कटोरी में एक बड़े चम्मच पिसे हुई अदरक और एक चम्मच जोजोबा तेल को डालकर मिक्स कर लें। फिर इस मिश्रण से सिर की मालिश करें और 30 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें। इसके बाद सामान्य तरीके से शैंपू कर लें।

रूसी की समस्या को दूर करने में सहायक

सर्दियों के मौसम में बालों में रूसी हो जाना एक आम समस्या है जिससे सभी लोग परेशान रहते हैं अगर आप भी इसी प्रकार की समस्या से परेशान हैं तो अदरक आपके लिए सहायक हो सकती है।औ

रूसी की समस्या होने पर अदरक काम आ सकता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो रूसी दूर करने में मदद करते हैं । ऐसे में रूसी से राहत पाने के लिए आप अदरक वाले तेल का इस्तेमाल कर सकते 
आप तीन चम्मच ओलिव ऑयल या तिल के तेल में अदरक और नींबू का रस मिलाएं। फिर इस तेल से सिर की मालिश करें और 15 से 30 मिनट बाद सिर धो लें। आप ऐसा सप्ताह में तीन बार करें।

 बाल झड़ने का उपचार :

अदरक बाल झड़ने में असरदार साबित हो सकता हैं। इसमें ऐसे तत्व होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकते हैं और इन्हें मजबूत बनाने में मदद करते हैं।
आप जैतून के तेल में थोड़ा-सा अदरक का रस मिलाएं और इससे बालों की मालिश करें। यह प्रक्रिया सप्ताह में तीन बार दोहराएं।

 रूखे बालों के लिए फायदेमंद :



beautiful hair
Ginger for beautiful and thick hair

अगर आपके बाल रूखे और बेजान रहते हैं, तो अदरक आपके बालों में चमक ला सकता है। अदरक में कई विटामिन्स, जिंक और फास्फोरस होते हैं, जो बालों को चमक प्रदान करते हैं।
रूखे बालों में चमक लाने के लिए आप जैतून या तिल के तेल में अदरक का रस मिलाएं और इससे बालों की मालिश करें।


Benefits of ginger 
प्रदूषण के संपर्क में आने और अत्यधिक गर्मी के कारण बालों के रोम क्षतिग्रस्त हो जाने पर बाल दो मुंहे हो जाते हैं। अदरक में मौजूद फास्फोरस, जिंक और विटामिन्स बालों को फायदा पहुंचाते हैं।
इसका इस्तेमाल भी ओलिव ऑयल में मिलाकर किया जा सकता है। आप ओलिव ऑयल में अदरक का रस मिलाएं और इससे बालों की मालिश करें। बेहतर परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को आप सप्ताह में तीन बार दोहरा सकते हैं।

अदरक का उपयोग – How to Use Ginger

  • अदरक का अचार बनाकर आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह आपको स्वादिष्ट भी लगेगा और आपको अदरक के फायदे भी पता चलेंगे।
  • ज्यादातर लोग सब्जी में अदरक डालकर तड़का लगाते हैं। इसके अलावा और भी कई तरीके हैं, जिनके जरिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, अदरक की चाय भी काफी प्रसिद्ध है। आप अदरक वाली चाय बनाकर पी सकते हैं।
  • वहीं, अदरक के पाउडर का भी सेवन किया जा सकता है।
  • इसके अलावा, अदरक को लंबा और पतला काट कर इस पर नमक-मिर्च और अपनी पसंद का मसाला लगाकर धूप में सुखा लें। फिर इसे आप कभी भी खा सकते हैं। आपका पाचन अच्छा रहेगा।

अदरक के नुकसान – Side Effects of Ginger

 अदरक काफी गुणकारी होता है, लेकिन कहा गया हैं कि यदि फायदेमंद चीज़ भी जरूरत से ज्यादा सेवन की जाए तो नुकसान भी होता हैं वही हाल अदरक के साथ भी हैं ।अदरक के कुछ नुकसान भी है:-
अदरक यदि अधिक मात्रा में या सही तरह से इस्तेमाल न की जाए तो हमारे शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है ।यह आपके शरीर में शर्करा की मात्रा घटा सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज अदरक का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान अतिरिक्त रक्तस्राव होने की समस्या हो सकती है।
अदरक का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपके ह्रदय को हानि पहुंच सकती है। इसलिए, इसका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।
अदरक आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। ऐसे में उन्हें अदरक को स्किन पर लगाने से जलन हो सकती है।

No comments:

Post a Comment

right column

bottom post