जीवन बीमा पालिसी राइडर क्या है? इसके फायदे और प्रकार (Insurance Rider) - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Friday, September 11, 2020

जीवन बीमा पालिसी राइडर क्या है? इसके फायदे और प्रकार (Insurance Rider)

  Insurance Rider:-  जीवन बीमा पालिसी राइडर क्या है? इसके फायदे और प्रकार के बारे में पूरी जानकारी



(Insurance Rider)


जीवन बीमा पालिसी राइडर एक अतिरिक्त बीमा कवर होता है। जीवन बीमा पॉलिसी राइडर पिज्जा की टॉपिंग जैसा है और यह किसी मौजूदा जीवन पॉलिसी के साथ विशेष तरह के जोखिम को कवर करता है, जिससे पॉलिसी धारक को अपने जीवन बीमा कवरेज का दायरा बढ़ाने में मदद मिलती है। 

राइडर सड़क हादसे में मौत गंभीर बीमारी या फिर बेसिक टर्म कवर जैसे विशिष्ट जोखिम को कवर करते हैं। राइडर का लाभ यह है कि कम लागत में यह अकेली बीमा पॉलिसी की तुलना में समान जोखिम के लिए अधिक कवरेज देते हैं। 


 जानिए Mutual fund किसे कहते हैं और यह कितने प्रकार के  होते हैं?


आप नई बीमा पॉलिसी लेते समय राइडर ले सकते हैं बशर्ते कि यह उपलब्ध हो। मतलब आप कोई टर्म या मनी बैक पॉलिसी ले रहे हो तो उसके साथ ही दिव्यांगता, हादसे में मौत, प्रीमियम में छूट या फिर गंभीर बीमारी से जुड़े राइडर ले सकते हैं।


एक बार पॉलिसी खरीदने के बाद उसमें राइडर नहीं जोड़ा जा सकता राइडर कम लागत में अतिरिक्त कवर प्रदान करते हैं। इससे आपको धारा 80 सी के तहत आयकर में छूट भी मिलती है।


 जीवन बीमा पालिसी राइडर (Insurance Rider) के प्रकार

 आकस्मिक  मृत्यु  (Accidental Death Rider):-

सभी जीवन बीमा पॉलिसी हादसा में  होने वाली मौत के  जोखिम को कवर करती हैं । यदि किसी हादसे में  बीमित की मौत होती है ,तो उसके नाॅमिनी को बीमित राशि की दोगुना राशि मिलती है।

 स्थाई या आंशिक दिव्यांगता:- यह राइडर उस स्थिति में मदद करता है जब किसी हादसे में बीमा धारक अस्थाई या स्थाई रूप से दिव्यांग हो जाए। अधिकांश मामलों में बीमा कंपनियां हादसे  के कारण होने वाली दिव्यांगता की स्थिति में एक निश्चित बीमा राशि देती हैं जो कि सामान्य पॉलिसी नहीं करती। 


जानिए क्या गिल्ट फंंड में निवेश करना लाभकारी हैं? 


 आय बढ़ाने वाला राइडर:- यह राइडर पॉलिसी धारा के निधन या दिव्यांग होने पर परिवार को एक नियमित आय प्रदान करता है।

 प्रीमियम में छूट:-  यह राइडर  सुनिश्चित करता है कि यदि किसी हादसे या गंभीर बीमारी से पीड़ित होने के कारण बीमित व्यक्ति प्रीमियम अदा करने में असमर्थ हो तब भी उसकी जीवन पॉलिसी कायम रहे।

 गंभीर बीमारी:-  इस राइडर के तहत यदि आप पॉलिसी दस्तावेज में उल्लिखित किसी महत्वपूर्ण बीमारी से पीड़ित हैं तो अपने आप को कवर करने के लिए अतिरिक्त राशि का भुगतान कर सकते हैं। यह हेल्थ इंश्योरेंस कवर से अलग है जिसमें इलाज का खर्च वहन किया जाता है। इस राइडर से किसी गंभीर बीमारी का पता चलने पर आपको एक मुश्त राशि मिलती है। 

 ध्यान रहे, राइडर का मकसद जोखिम कवर को बढ़ाना है इसलिए सिर्फ यह सोचकर इसे नहीं लेना चाहिए कि इसकी लागत कम है।

हमें आशा हैं  कि यह जानकारी आपके लिए लाभदायक होगी।

No comments:

Post a Comment

right column

bottom post