ओ- गार्डन (O-garden machine ) मशीन - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Saturday, September 26, 2020

ओ- गार्डन (O-garden machine ) मशीन

ओ- गार्डन मशीन (O-garden machine) -  स्मार्ट गार्डनिंग की तकनीक 

ओ- गार्डन मशीन (O-garden machine) -
O-garden machine 


 बदलते वक्त के साथ कई सारी चीजों में परिवर्तन हुआ है ।जीवन से जुड़े सभी क्षेत्रों में तकनीक का प्रयोग बहुतायत  हो रहा है। विभिन्न प्रकार के ऐप और नई तकनीक ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है। कृषि और बागवानी  के क्षेत्र में भी नई तकनीकी ने प्रवेश कर लिया है। जिससे इस क्षेत्र में भी विभिन्न प्रकार के सुधारों को देखा जा सकता है। कृषि और बागवानी से संबंधित एक नई स्मार्ट गार्डनिंग की तकनीक विकसित हो गई है जिसे ओ- गार्डन (O-garden) तकनीक कहा जाता हैं। 

 ओ- गार्डन (O-garden) एक मशीन है जिसमें आप अपनी इच्छानुसार फल और सब्जियों को उगा सकते हैं। आप इस मशीन की मदद से अपने घर में एक साथ 90 फल और सब्जियों को उगा सकते हैं। आप इसमें बिना मौसम की सब्जियों को भी उगा सकते हैं। जैसे गर्मियों में मिलने वाली सब्जियों को आप सर्दियों में या फिर सर्दियों में  मिलने वाली सब्जियां गर्मियों में भी उगा सकते हैं।मतलब आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी सब्जी या फल को उगा सकते हैं।


पढ़े  उत्तर प्रदेश के नोएडा में बनने वाली फिल्म सिटी के बारे में पूरी जानकारी 


ओ- गार्डन (O-garden) मशीन कैसे काम करती हैं? 

ओ- गार्डन (O-garden) मशीन एक ट्रॉली की तरह काम करती है, जिसे आप घर के किसी भी हिस्से में रख सकते हैं। आप आवश्यकता के अनुसार इसे इधर-उधर ले जा सकते हैं।बाहर का मौसम चाहे कैसा भी हो इस मशीन को कोई फर्क नहीं पड़ता।

  ओ- गार्डन (O-garden) मशीन में कब, कौन सी सब्जियां एवं फल उगाने हैं, इस बात का निर्णय आपको करना है। आपका काम सिर्फ इतना है कि आप इस मशीन में  अपने पसंदीदा फल और सब्जियों के पौधे लगाना और उनकी फलनेे फूलने का इंंतज़ार करना। 

 फल एवं सब्जियों के लिए जिस प्रकार के मौसम की आवश्यकता होती है उसे ओ-गार्डन (O- garden)   मशीन अपने आप ही सेट कर देती है। 

यह मशीन खुद ही पौधों की देखभाल करेगी और समय आने पर उनके तैयार होने की सूचना आपको देगी। इस स्मार्ट गार्डिंग मशीन में 60 पौधे wheel chamber के भीतर लगाए जाते हैं। और नीचे cabinet  में 30 पौधे लगाने की जगह होती हैं ।

 ओ-गार्डन (O- garden) मशीन में  पानी की व्यवस्था अंदर ही की गई है।जरूरत के मुताबिक यह खुद ही पौधों को पानी उपलब्ध कराएगी। मशीन के अंदर घूमता चक्र हर पौधे तक पानी पहुंचाता है। इसमें लगी स्मार्ट एलईडी लाइट सूर्य की तरह पौधों को रोशनी  देती है।


ओ-गार्डन (O-garden) मशीन में क्या विशेषताएँ हैं ?

ओ- गार्डन (O-garden) प्रणाली पूरी तरह स्वचालित है मतलब यह अपने आप ही चलती है। आपको बस इस मशीन में बीज डालने होते हैं। इसमें अधिक पानी की खपत भी नहीं होती हैं । आपको सप्ताह में एक बार केवल यह देखना होता है कि टैंक में पर्याप्त मात्रा में पानी है या नहीं। 

 ओ- गार्डन (O-garden) मशीन आपकी सुविधानुसार फल और सब्जियों के तैयार होने की अवधि को नियंत्रित करती है। उसके लिए इसमें ऑटोमेटिक वाटर एंड लाइट टेक्नोलॉजी (Automatic water and light technology) का प्रयोग   किया गया है।

 आपके द्वारा लगाए गए फल और सब्जियों को बढ़ने के लिए जो वातावरण चाहिए, मशीन उसी के हिसाब से बदलाव करती रहती है।

 30 से 40 दिनों के बाद आप की सब्जियां तैयार हो जाएंगी।

 इसमें बिजली की खपत भी अधिक नहीं होती और इसका संचालन भी बेहद आसान है।


ओ- गार्डन (O-garden) मशीन कब और कहाँ लॉन्च की गई? 

 ओ- गार्डन (O-garden) मशीन 2019 में अमेरिका में लॉन्च हुई उसके बाद इस साल मई में यह मशीन यूरोप में लॉन्च हुई है। कोरोना काल में कुछ समय ब्रेक के बाद अब अक्टूबर के आखिरी सप्ताह तक यह मशीन भारत,चीन और दक्षिण पूर्व एशिया में लॉन्च हो सकती है।

No comments:

Post a Comment

right column

bottom post