Which is better between Debit Card & Credit Card- डेबिट और क्रेडिट कार्ड में कौन सा बेहतर हैं? - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Tuesday, September 22, 2020

Which is better between Debit Card & Credit Card- डेबिट और क्रेडिट कार्ड में कौन सा बेहतर हैं?

डेबिट और क्रेडिट कार्ड में कौन सा बेहतर हैं?(Which is better between Debit Card & Credit Card)

Which is better between Debit Card & Credit Card)

जब आप किसी बैंक में खाता खोलते हैं तब आपको डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों ही मिल जाते हैं। दोनों में कौन ज्यादा अच्छा है कि यह बता पाना कठिन है। वैसे दोनों के जिस तरह फायदे हैं उसी तरह सीमाएं भी हैं।

 Debit और Credit Cards का प्रयोग cash के विकल्प और बहुत ही ताकतवर वित्तीय संसाधन के रूप में 

Debit और Credit Cards में मूलभूत अंतर इनमें से पैसे की निकासी को लेकर है।

 Debit  Cards

Debit Card बैंक में आपके खाते से जुड़ा होता है। यह बैंक खाता current या saving कोई भी हो सकता है। डेबिट कार्ड एक ऐसा प्लास्टिक कार्ड, जो आपको उतनी ही धनराशि खर्च करने की अनुमति देता है जितनी राशि आपके बैंक खाते में मौजूद है। इसलिए जब आप इसे स्वाइप या इंसर्ट करते हैं या भुगतान करने के लिए इस पर डाले नंबर के आधार पर इस्तेमाल करते हैं या एटीएम से पैसे निकालते हैं तो पैसा तुरंत आपके बैंक खाते से निकल जाता है।

 ग्रेच्युटी किसे कहते हैं? उसकी गणना कैसे की जाती है? इससे संबंधित सभी जानकारी

Credit Cards

 Credit Cards एक ऐसा कार्ड हैं जिससे आपको क्रेडिट लिमिट मिलती है, जहां से आप आवश्यकतानुसार भुगतान करने के लिए रुपए उधार ले सकते हैं। लेकिन इस राशि को निश्चित समय के अंदर वापस करना होता हैं। 

लेकिन आपको यह याद रखना हैं  कि यह अंतरिम ऋण हैं जिसमें अलग-अलग कार्ड के अनुसार 42 से 45 दिन तक प्री फिक्सड,  फ्री क्रेडिट पीरियड रहता है। आपकी Credit Cards की जितनी क्रेडिट लिमिट है, उतनी ही राशि आप उधार ले सकते हैं।

 क्रेडिट लिमिट आपके क्रेडिट स्कोर, आमदनी और दूसरी चीजों पर निर्भर होती हैं। अगर लिया गया कर्ज देर से  चुकाया गया तो बकाया राशि पर ब्याज लिया जाता है।

 Credit Cards पर आप rewards points,online shopping travel booking cash back, फिल्म के टिकट पर छूट का लाभ ले सकते हैं।

यदि आप अनुशासित होकर Credit Cards का प्रयोग करते हैं तो यह फायदेमंद  हैं। जैसे आपके बैंक खाते में पैसे हैं लेकिन बड़ी खरीदारी करते समय Credit Card का प्रयोग कर इसके फ्री क्रेडिट पीरियड (42-45 दिन)का लाभ उठा सकते हैं । इसका लाभ यह हैं  कि इस दौरान बैंक में  जमा आपके रूपयों पर आपको कुछ ब्याज मिल जाता हैं ।

Credit Card के दूसरे लाभ हैं मुफ्त बीमा, कार्ड धारकों  को मिलने वाली विशेष छूट और विशेष सेवाएं आदि। Credit Card के प्रयोग करने पर आपको शुल्क /फीस देनी होती हैं ।

यदि आप Credit Card के इस्तेमाल से पैसे निकालते हैं तो इसमें जोखिम भी है क्योंकि इसमें जितने धनराशि निकाली जाती है उससे ज्यादा चुकाना पड़ता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड में लॉयल्टी, रीवार्ड्स प्वाइंट जैसे फायदे भी हैं। अगर आप लेट पेमेंट चार्ज किए बगैर समय पर उधार चुका देते हैं, तो सालाना फीस चुकाने की तुलना में ज्यादा आर्थिक लाभ हासिल कर सकते हैं।

All about ATM cards and ATM machines 

Debit और Credit Cards का सही प्रयोग 

   Debit और Credit Cards दोनों के ही फायदे हैं लेकिन आपको इनका इस्तेमाल करते समय यह याद रखना होगा कि जब आप क्रेडिट कार्ड से पैसे उधार लेते हैं तो आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि इन पेैसो को समय पर वापस भी करना हैं।यदि आप समय पर भुगतान नहीं करते हैं तो आपको ब्याज भी देना होगा।

Credit Card के इस्तेमाल का सबसे अच्छा तरीका कर्ज का भुगतान करने के लिए अपने बैंक खाता द्वारा ECC (Electronic Clearing Service)का प्रयोग करना है।

जानिए सड़क पर देखने वाली लाईन और सड़क के किनारे लगे विभिन्न रंगों के मील के पत्थरों का क्या मतलब होता हैं?

No comments:

Post a Comment

right column

bottom post