गैसलाइटिंग क्या है? गैसलाइटिंग का शिकार होने के लक्षण क्या हैं? समस्या से दूर होन के उपाय क्या हैं:-What is Gaslighting? What are the symptoms of gaslighting? What are the remedies to get away from the problem:- - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Thursday, November 5, 2020

गैसलाइटिंग क्या है? गैसलाइटिंग का शिकार होने के लक्षण क्या हैं? समस्या से दूर होन के उपाय क्या हैं:-What is Gaslighting? What are the symptoms of gaslighting? What are the remedies to get away from the problem:-

गैसलाइटिंग क्या है? गैसलाइटिंग के शिकार होने के लक्षण क्या हैं? इस समस्या से दूर होने के उपाय क्या हैं:-What is Gas lighting? What are the symptoms of gaslighting? What are the remedies to get away from the problem:-


What is Gas lighting? What are the symptoms of gaslighting? What are the remedies to get away from the problem:-



 गैसलाइटिंग एक व्यक्ति द्वारा किसी दूसरे व्यक्ति के साथ किया गया ऐसा दुर्व्यवहार है जिसमें इस तरह ब्रेनवाशिंग की जाती है कि  दूसरा व्यक्ति अपनी काबिलियत और फैसलों पर शक क.रने लगता है। इसमें एक व्यक्ति द्वारा दूसरे व्यक्ति की इस तरह ब्रेनवाशिंग की जाती है कि उसे अपनी ही गलती बार-बार नजर आती है चाहे वह गलत ना हो।

 गैसलाइटर एक झूठ को कई बार बोल कर यह यकीन दिला देता है कि आप गलत हैं। गैसलाइटर सिर्फ मित्र, सहकर्मी ही नहीं बल्कि जीवन साथी,भाई बहन और कभी-कभी माता-पिता भी हो सकते हैं। यह तंज कर और छोटी-छोटी बातों पर भ्रमित कर आपका आत्मविश्वास डगमगा देते हैं ताकि आप सही फैसला ना ले सके। यह आपकी भावनाओं को अपने नियंत्रण में कर लेते हैं जिसका असर आपके व्यक्तित्व पर पड़ता है।



गैसलाइटिंग का शिकार होने के लक्षण निम्नलिखित हैं:-

  •  आप जिस तरीके से पहले सोचते थे महसूस करते थे अब वैसा नहीं कर रहे हैं।
  • पहले की अपेक्षा आप  अधिक चिंतित और कम आत्मविश्वासी हैं ।
  • अक्सर सोच रहे हैं कि क्या आप बहुत संवेदनशील हो रहे हैं
  • आप को ऐसा लग रहा है कि आप जो भी कुछ करते हैं, वह गलत है।
  • आपको ऐसा लगता है कि आप कुछ ठीक नहीं कर पा रहे हैं और आप जो भी काम करते हैं सब में गलती निकल आती हैं। और अक्सर माफी मांगते रहते हैं।
  • यह महसूस करना कि कुछ गलत है, लेकिन यह पहचानने में असमर्थ है कि गलत क्या है?
  • अपने साथी के बारे में टकराव से बचने के लिए दोस्तों या परिवार के सदस्यों को जानकारी देने से बचते हैं ।
  • अपने आप को दोस्तों और परिवार से अलग-थलग महसूस करना।
  •  आप लिए  खुद निर्णय लेना कठिन होता जा रहा है।
  • आशाहीन महसूस करना और उन गतिविधियों  मैं आनंद ना ले पाना जिन्हें करने में पहले आप आनंद का अनुभव करते थे ।

 निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखकर आप इस समस्या से दूर हो सकते हैं:-


What is Gas lighting? What are the symptoms of gaslighting? What are the remedies to get away from the problem:-


समस्या को पहचाने :- आपके साथी, रिश्तेदार या सहकर्मी की  अगर कोई चीज आपको भ्रमित कर रही है तो आप गैसलाइट हो रहे हैं। ऐसे में आप उसकी बातचीत को सेल फोन, वॉइस रिकॉर्डर और तस्वीरों में रिकॉर्ड कर सकते हैं। डोमेस्टिक अभी न्यूज़ हैडलाइन या मनोचिकित्सक से भी मदद ले सकते हैं 

दूरी बना सकते हैं:-  अगर आपका कोई करीबी व्यक्ति आपको गैसलाइटिंग का शिकार बना रहा है, तो आप खुद को मजबूत बनाएं और फिर ऐसे रिश्तो से दूरी बनाए।

 दूसरों को हावी न होने दें :- आपको अपनी जिंदगी खुद जीनी है इसलिए दूसरों के विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें। खुद को बेहतर दिखाने के लिए अपनी भावनाओं को दबाए नहीं बल्कि जाहिर करें। 

अपना पक्ष मजबूती से रखें :- अगर आपकी सही बात को भी कोई गलत कहता है तो आप कमजोर ना पड़े बल्कि अपना पक्ष मजबूती से रखें। अपने साथ ही दोस्त, करीबी, रिश्तेदारों को भी यह बात समझा दें।

No comments:

Post a Comment

right column

bottom post