Arogya Setu App - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Monday, April 13, 2020

Arogya Setu App

Arogya Setu App: आरोग्य सेतु

Aarogya Setu App
Aarogya Setu App

COVID-19 वर्ष 2020 में एक ऐसी वैश्विक महामारी के रूप में उभर कर आया है जिसने देश ही क्या समस्त  विश्व को अपने चुंगल में कर लिया है। इस चुंगल से बाहर निकलने के लिए अनेको रणनीतियाँ बनाई जा रही है।  जैसे lockdown,  isolation ,community distance
आदि।


देश में कोरोना वायरस के तांडव को समाप्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी नई-नई रणनीतियां बनाने के अलावा तमाम तरह के अन्य प्रयास भी कर रहे हैं।इसी रणनीतियो की श्रंखला में एक अस्त्र Arogya Setu APP है। 


   COVID-19 के संक्रमण के खतरे  का पता करने के लिए केंद्र सरकार ने आरोग्य सेतु एप  लांच किया  है। यह app आपको यह बताएगा कि आप खतरे में हैं या नहीं।  एप bluetooth Gps से चलता है। 

सरकार का दावा है कि Arogya Setu App कोविड-19 संक्रमण के प्रसार, खतरे और बचाव एवं उपचार के लिए लोगों तक सही जानकारी देने का काम करेगा।
सरकार की ओर से जारी आधिसूचना  में यह भी कहा गया है कि ये ऐप उपभोक्ता की निजी जानकारी की  गोपनीयता को  ध्यान में रखकर बनाया गया है। 


भारत  सरकार ने गुरुवार को 'Aarogya Setu' App launch किया है । इसके ज़रिए लोग अपने आसपास कोरोना के मरीज़ों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । 

पीएम नरेंद्र मोदी की इच्छा है कि देश में ज्यादा से ज्यादा लोग इस एप का इस्तेमाल करें ताकि covid-19 से लड़ने में मदद मिले और उसकी प्रसार को रोका जा सके। 
गुरुवार को पीएम मोदी ने आरोग्य सेतु से जुड़े कई tweet किए। अपने पहले tweet में पीएम मोदी ने लिखा, "केवल कोविड- 19 से डर लगने से मदद नहीं मिलेगी। हमें सही सावधानी बरतनी होगी और इस महामारी से लड़ना होगा।  आरोग्य सेतु उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। क्या आप सभी ने इसे download किया है?"

Arogya Setu App कहाँ से डाउनलोड करें ?


Arogya Setu App  को  Android google play store  और Ios store  से download  कर सकते है । यह एप हिंदी और  अंग्रेजी सहित कुल 11 भाषाओं में जानकारी देता है।  ’एप आपको बताता है कि क्या आप 'उच्च जोखिम' वाले क्षेत्र में हैं या नहीं। 


Arogya Setu APP अपना कार्य  सही तरीके  से कर सके, इसलिए इसे हर समय location  access देने और bluetooth  ऑन रखने की जरूरत पड़ती है। 


यदि आप खतरे या उच्च खतरे  वाले क्षेत्र में हैं, तो Arogya Setu App आपको जाँच के लिए पास के परीक्षण केंद्र में टोल-फ्री नंबर 1075 पर बात  करने के लिए सुझाव देगा। Arogya Setu App वायरस से बचाव के लिए आवश्यक  सावधानी बरतने के उपाय  भी बताता है।


यदि आपकी जांच का परिणाम सकारात्मक आता है तो यह एप  आपकी समस्त जानकारी को सरकार के साथ साझा करेगा। 


App की privacy policy में उल्लेख किया गया है कि यह अन्य third party के साथ डाटा साझा नहीं करता है।  

Arogya Setu App के अतििरिक्त  कई पंजाब, तमिलनाडु, कर्नाटक और गोवा की सरकारों ने ऐसे mobile app शुरू किए हैं जिनके ज़रिए COVID -19 से संबंधित जानकारियां हासिल की जा सकती हैं। और इन ऐप के ज़रिए कोरोना संक्रमित लोगों और होम क्वारंटीन पर रखे गए लोगों पर नज़र रखी जा रही है। 

इन सबके अलावा भारत सरकार 'कोरोना कवच' नाम का ऐप लाने की तैयारी कर रही है, जो कोरोना संक्रमितों पर नज़र रखेगा। 

 इसके अलावा राज्य सरकारें telecom companies  की मदद से कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की location और call details के जरिए कांटेक्ट contact  tracing भी कर रही हैं

Arogya Setu APP सेतु की गोपनीयता कितनी है ?

केंद्र सरकार की ओर से जारी अधिसूचना  के मुताबिक, ये ऐप सार्वजनिक और निजी सहभागिता के ज़रिए तैयार किया गया है जिससे देश के लोगों को कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई में संगठित  किया जा सके। 
Arogya Setu App लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के उद्देश्य से बनाया गया है।  जिस व्यक्ति के फ़ोन में ये ऐप होगा वो दूसरों के संपर्क में कितना रहे हैं, यह पता लगाने के लिए Bluetooth technology, algorithm और artificial intelligence का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। 


 अगर आपके फोन में Aarogya setu app install है तो यह अपने आसपास के उन लोगों को भी खोज लेगा जो आपके आसपास रहते हैं और उनके फोन में भी यह ऐप है। 


Arogya Setu APP  की मदद से सरकार isolation और वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए ज़रूरी कदम भी समय रहते उठा पाएगी। 

भारत सरकार की ओर से जारी अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि ऐप में नाम, मोबाइल नंबर, gender, पेशा, travel history और आप धूम्रपान करते हैं या नहीं, ये जानकारी पूछी जायेगी।

Aarogya Setu app  मैं मौजूद आपकी निजी जानकारी और डाटा का इस्तेमाल भारत सरकार करेगी ताकि कोरोना से संबंधित डाटा बेस तैयार किया जा सके और वायरस  संक्रमण को फैलने से रोका जा सके


सभी जानकारी cloud में upload की जाएगी और इसके जरिए आपको लगातार कोरोना वायरस से संबंधित सूचनाएं भी दी जाएंगी। 
मोबाइल नंबर पर सरकार की ओर से message और दूसरे माध्यमों से जानकारी दी जाती रहेगी।
किसी भी तरह की जानकारी का इस्तेमाल कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के अलावा किसी अन्य वजह से नहीं किया जाएगा.
अगर आप app  डिलीट करते हैं तो 30 दिनों के भीतर आपका data cloud से हटा दिया जाएगा।

Arogya Setu APP कैसे download  करे 



Arogya Setu App download  करने के लिए निम्न  बातो का पालन  करे:- 


 सबसे पहले आपको  'Aarogya Setu app'  Android या  iOS platform  से install  करना होगा। 
 Aarogya Setu app को download कर  लेने के बाद  आपको अपनी भाषा (language) select करना होगा l और  Next पर click करना हो भारत 


सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार डॉक्टर के विजयराघवन में आरोग्य सेतु एप को कोविद-19 से निजात  दिलाने के लिए तकनीकी रूप से बहुत सक्षम बताया है।



No comments:

Post a Comment

right column

bottom post