"Debt Free" Makesh Ambani - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Monday, June 22, 2020

"Debt Free" Makesh Ambani

"कर्जमुक्त" हो गए मुकेश अंबानी

"Debt Free" Makesh Ambani

reliance industries became debt free
Reliance Industries Chairman Makesh Ambani  

शुक्रवार, 19 जून 2020 को भारत के अरबपति Reliance Industries के Chairman Makesh Ambani  ने एलान किया कि अब उनकी कंपनी  रिलायंस इंडस्ट्रीज पूरी तरह से कर्ज मुक्त हो गई है।

 मुकेश अंबानी ने कहा कि उनकी कंपनी  अपने लक्ष्य से पहले ही कर्ज मुक्त हो चुकी है क्योंकि 31 मार्च 2021 तक  रिलायंस के कर्ज मुक्त होने का लक्ष्य रखा था।

कर्जमुक्त हो गए मुकेश अंबानी

मुंबई

शुक्रवार, 19 जून 2020 को भारत के अरबपति मुकेश अंबानी ने एलान किया  अब उनकी कंपनी  रिलायंस इंडस्ट्रीज  पूरी तरह से कर्ज मुक्त हो गई है।

 मुकेश अंबानी ने कहा कि उनकी कंपनी रिलायंस जो देश के ऑयल मार्केट से टेलीकॉम सेक्टर तक में शामिल हैं, ने 31 मार्च, 2021 तक कर्जमुक्त होने का लक्ष्य रखा था।जो लक्ष्य से पहले ही प्राप्त कर लिया

 मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी पर अब उसकी NET संपत्ति पर कोई कर्ज नहीं है।

कंपनी ने कुछ हफ्तों में ही अपने 53,000 करोड़ से ज्यादा के राइट्स इशू करके पैसे जुटाए।

 डिजिटल सर्विस कंपनी जियो में 1.6 लाख करोड़ का विदेशी निवेश जुटाया है।इसके लिए कंपनी ने कई विदेशी कंपनियों के साथ बड़ी डील की है। जिसमें  Facebook ,Silver Atlantic  जैसी अमेरिकन कंपनियां शामिल हैं।

   इस प्रकार विभिन्न विदेशी निवेश के जरिए कंपनी ने अपने आप को कर्ज  मुक्त कर लिया हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज पर 31 मार्च, 2020 तक कंपनी पर 1,61,035 करोड़ का कर्ज था।

 मुकेश अंबानी की तरफ से एक बयान आया है, जिसमें कहा गया है, कि'मैंने 31 मार्च, 2021 तक रिलायंस इंडस्ट्रीज़ को कर्जमुक्त करने का शेयरधारकों के साथ किया गया अपना वादा वक्त से पहले पूरा कर लिया है।"

कंपनी की ओर से कहा गया है कि लॉकडाउन के माहौल में कंपनी ने कई विदेशी कंपनियों के साथ बड़ी डील करके और राइट इश्यू के जरिए इतने कम समय में इतनी जो पूंजी इकट्ठी की है वैसा दुनिया में किसी ने नहीं किया है।

समूह की ओर से कहा गया है कि ऐसा देश के कॉरपोरेट इतिहास में भी कभी नहीं हुआ है और यह इसलिए भी खास है क्योंकि कंपनी ने यह कोविड-19 महामारी के चलते लागू वैश्विक लॉकडाउन के बीच हासिल किया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ ने 22 अप्रैल से शुरुआत कर अगले नौ हफ्तों में जियो प्लेटफॉर्म को लेकर 11 डील कीं, जिसमें कंपनी ने इसकी 24.70 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 1,15,693.95 करोड़ रुपए जुटाए।

 इन 11 डील्स में से कंपनी की फेसबुक के साथ बहुत बड़ी डील भी शामिल है।  जिसके तहत कंपनी ने जियो प्लेटफॉर्म्स की 9.99 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 43,573.62 करोड़ की डील की है।
 इसके अलावा कंपनी ने अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी फर्म विस्टा और केकेआर के साथ डील कीं। वहीं सउदी अरब के पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड के साथ भी डील की हैं, जिसके तहत कंपनी ने 11,367 करोड़ में इन सभी कंपनियों को जियो प्लेटफॉर्म्स की 2.32 हिस्सेदारी बेची है।

इस प्रकार कंपनी ने विभिन्न विदेशी कंपनियों के साथ बड़ी-बड़ी डील करके पूंजी इकट्ठी करके अपना कर्ज उतारने में सक्षम हो सकी जो सराहनीय कदम माना जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

right column

bottom post