साइबर बीमा क्या है? What is Cyber Insurance - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Monday, October 26, 2020

साइबर बीमा क्या है? What is Cyber Insurance

  साइबर बीमा क्या है? What is Cyber Insurance



 कोरोना काल में lockdown के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना कम होने के कारण digital transactions और work from home में  बढ़ोतरी हुई है जिसके कारण साइबर अपराध भी बढ़े हैं।

 

साइबर बीमा क्या है? What is Cyber Insurance


साइबर बीमा एक ऐसा बीमा है जिसमें ऑनलाइन अपराधों जैसे धोखाधड़ी से होने वाले नुकसान को कवर किया जाता है। ऑनलाइन धोखाधड़ी होने पर आपको वित्तीय सुरक्षा प्राप्त होगी

भारत में 2019 में साइबर धोखाधड़ी के कारण 1.25 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। इसलिए इन खतरों से बचने के लिए साइबर बीमा कवर बेहतर विकल्प हो सकता है।

बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस के मुख्य तकनीकी अधिकारी के रामलिंगम बताते हैं कि डिजिटलीकरण में तेजी आने के साथ इंटरनेट का इस्तेमाल भी बेतहाशा बढ़ा है। इससे स्पाइवेयर रैनसमवेयर, फिशिंग ईमेल, स्पूफिंग, साइबर स्टॉकिंग, मालवेयर जैसे साइबर हमले भी बढ़ रहें हैं।


यह भी जानिए :-  TDS और TCS किसे कहते हैं? इनकी full form Form क्या है? Form 16और Form 16 A में क्या अंतर है?   Assesment Year किसे कहते हैं?


Cyber Insurance किसे कहते हैं? इससे क्या लाभ होता है?





 शिकायत दर्ज करने और कानूनी कार्यवाही में आने वाला खर्च भी शामिल होगा


अन्य पॉलिसियों की तरह साइबर बीमा खरीदना भी अब जरूरत बन गया है।इसमें बीमा धारक को ना सिर्फ साइबर अटैक से होने वाले वित्तीय नुकसान की भरपाई की सुविधा मिलेगी बल्कि आपराधिक शिकायत दर्ज करने और कानूनी कार्यवाही में आने वाला खर्च भी शामिल होगा।


हार्डवेयर एवं  सॉफ्टवेयर संबधित नुकसान भी कवर


 मालवेयर जैसे साइबर हमलों में अगर कंप्यूटर लैपटॉप को किसी प्रकार का नुकसान होता है तो बीमा कंपनी हार्डवेयर सॉफ्टवेयर एवं डाटा को रिस्टोर कराने में होने वाले खर्च का भी भुगतान करेगी । एक लाख तक का सम- एश्योर्ड का बीमा ₹662 प्रीमियम में मिल जाता है।

 बीमा विनियामक इरडा स्टैंडर्ड साइबर बीमा पॉलिसी लाने की तैयारी में है। इसके लिए 9 सदस्य समिति बनाई गई  है। नई पॉलिसी कम प्रीमियम के साथ स्टैंडर्ड कवर उपलब्ध कराएगी। नियामक का मानना है कि साइबर सुरक्षा सभी क्षेत्रों के लिए इस वक्त सबसे जरूरी है इसके लिए 2 महीने का समय दिया गया है।


ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान रखना चाहिए:- 


  •  अनियमितता का पता लगाने के लिए अपने कंप्यूटर में एंटीवायरस अवश्य रखें
  • कंप्यूटर में फायर वॉल का इस्तेमाल करें क्योंकि यह नेटवर्क में चोरी से घुसने  वाले एप्लीकेशन या वेबसाइटों का पता लगाकर उसे ब्लॉक कर देता है।
  • अजनबी वेबसाइट से डाउनलोड ना करें और अज्ञात स्रोतों के साथ email-id दर्ज करने से बचें ।
  • Password बनाने में character, special characters और number का प्रयोग।


No comments:

Post a Comment

right column

bottom post