अमरीकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस - US Vice President Kamala Harris - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Sunday, November 8, 2020

अमरीकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस - US Vice President Kamala Harris


अमरीकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस - US Vice President Kamala Harris 


US Vice President Kamala Harris
US Vice President Kamala Harris



 हाल ही में अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुआ जिसमें डेमोक्रेटिक पार्टी के जोसेफ रोबिनेट बाइडन जूनियर अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में  और साथ ही भारतवंशी कमला हैरिस पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में 20 जनवरी 2021 को शपथ लेंगे। 


कमला हैरिस का व्यक्तिगत जीवन (Personal life of Kamala Harris) 


 कमला हैरिस के पिता डोनाल्ड हैरिस और मां श्यामा गोपालन हैं। उनके पिता जमैका मूल के हैं और माता भारतीय हैं। उनकी मां कैंसर शोधकर्ता थी। कमला ने हावर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक  और कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई पूरी की है।कमला ने पेशे से अटार्नी  डगलस एमहाफ के  साथ शादी की है।


कमला हैरिस का राजनीतिक जीवन (Kamala Harris political life)

 कमला ने 2020 में देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनने के लिए वार्डन के खिलाफ डेमोक्रेटिक पार्टी की आंतरिक उम्मीदवारी में नामांकन भरा था लेकिन दिसंबर में उन्हें इस प्रतिस्पर्धा से हटना पड़ा था। चुनावी अभियान में वार्डन की जबरदस्त खिलाफत करने के बावजूद उन्होंने कमला की योग्यता को देखते हुए उन्हें अपने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर नामित किया। 

 कैलिफोर्निया की पहली महिला अटार्नी जनरल कमला हैरिस ने देश की पहली अश्वेत उपराष्ट्रपति बनने का इतिहास रच दिया । कमला इस पद पर पहुंचने वाली पहली निर्वाचित महिला और पहली एशियाई अमेरिकी भी बन गई हैं।

 कैलिफोर्निया से सीनेटर कमला हैरिस 2003 में सैन फ्रांसिस्को की पहली महिला जिला अटार्नी चुनी गई थी इसके बाद कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल के तौर पर उन्होंने दो कार्यकाल पूरे किए।  कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी में अपनी मजबूत छवि बनाई और इसी के बल पर उन्होंने साल 2017 में कैलिफोर्निया की सीनेटर का चुनाव लड़ा था। जिसमें वह अमेरिकी सीनेट में चुनी गई और वह अमेरिकी सीनेट में चुनी जाने वाली दूसरी अश्वेत महिला बनी।

 अमरीकी सीनेट की समिति की महत्वपूर्ण सुनवाई  में तत्कालीन सुप्रीम कोर्ट के नॉमिनी ब्रेट कावानॉघ और  अटॉर्नी जनरल विलियम बार के  खिलाफ अपने सवालों की वजह से बेहद चर्चा में रह चुकी हैं।

न्यायिक समिति के अतिरिक्त कमला हैरिस सीनेट की Homeland Security and Government affairs committee, Intelligence  select committee और  Budget Committee में भी रह चुकी हैं।


 जीत पर मां को किया याद

 56 साल की कैलिफोर्निया की सीनेटर कमला हैरिस जब उप राष्ट्रपति के लिए निर्वाचित हुई तो उन्होने अपनी मां को याद करते हुए कहा कि वह आज जिस मुकाम पर खड़ी हैं  उसके लिए अपनी मां को धन्यवाद देती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वह अपनी मां और उन सभी महिलाओं के बारे में सोच रही हैं, जो अमेरिका के इतिहास में लगातार इस पल के लिए संघर्ष करती रही है।


Know about India-Physical Features of India


UPPSC  संभागीय निरीक्षक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन से संबंधित जानकारी के लिए क्लिक करें


हरीश कमला हैरिस के ननिहाल के गांव में जश्न

कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद के लिए जब चुन ली गई तब उनके  तमिलनाडु स्थित  ननिहाल के गांव थुलासेंथिरापुरम और पैनगानाडु  में दीपावली से पहले उत्सव की तैयारी होने लगी। उनके मामा गोपालन बालचंद्र ने कहा यह हम सब के लिए बड़ी खुशी और गर्व का दिन है और उन्होंनेे अपनी कमला हैरिस को योद्धा बताया।


No comments:

Post a Comment

right column

bottom post