कब्ज के इलाज के लिए घरेलू उपचार Home remedies to treat Constipation - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Sunday, July 19, 2020

कब्ज के इलाज के लिए घरेलू उपचार Home remedies to treat Constipation

कब्ज के इलाज के लिए घरेलू उपचार  Home remedies to treat Constipation 

home remedies for constipation

Hello Friends


आधुनिक जीवन मे खान पान की आधुनिक शैली का प्रभाव हमारे शरीर एवं स्वास्थ्य पर  पड़ता हैं ।बाहर का खाना, असमय भोजन ग्रहण, अधिक मसालेदार एवं वसायुक्त भोजन हमारे शरीर को कई प्रकार की समस्याएं  दे जाता है ।इन्ही में से एक परेशानी कब्ज की समस्या हैं जिससे इंसान कभी न कभी ग्रस्त हो जाता हैं। कब्ज, पेट से जुड़ी हुई एक ऐसी समस्या है जो पाचन क्रिया के ठीक तरह से कार्य न करने के कारण उत्पन्न होती है।

यदि आप भी कब्ज की समस्या से परेशान है तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं क्योंकि इससे छुटकारा दिलाने के लिए आपके घर में ही कई ऐसी सामग्री मौजूद हैं जो आपके काम आ सकती हैं।

  इस लेख में हम कब्ज की समस्या से निपटने के लिए आपको कुछ खास घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है।


Home remedies to treat Constipation कब्ज के इलाज के लिए घरेलू उपचार


इन घरेलू उपचारों की एक विशेषता यह हैं  कि इनका हमारे शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है । 



किशमिश का प्रयोग(Use of raisin)

raisin

 किशमिश फाइबर से भरे होते हैं और इसमें टार्टरिक नाम का एक एसिड मौजूद होता है जो बड़ी आंत से अपशिष्ट और अन्य विषाक्त अशुद्धियों को खत्म कर मलाशय के रूप में बाहर निकालने में मदद करता है जिससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

मेथी के बीज (Fenugreek seeds)

fenugreek seed
Fenugreek Seeds

 आप रात को एक चम्मच मेथी के बीज दो गिलास पानी में भिगो दे।सुबह उसे अच्छी तरह उबाल लें। जब यह पानी एक गिलास बचे तो मेथी के बीज छानकर अलग कर दें। और अब इस पानी का सेवन करें।थोड़ी देर बाद आपको इसका असर खुद ही महसूस होगा । बचे हुए मेंथी दानों को भोजन में  इस्तेमाल कर सकते हैं ।


नियमित छाछ का सेवन (Regular buttermilk intake)

Buttermilk
Spicy buttermilk 

प्राचीन समय से छाछ का सेवन भोजन के पश्चात किया जाता रहा है। यह हमारे पाचन शक्ति को बढ़ाने में मददगार होता है आप इसमें भुना जीरा, काली मिर्च का पाउडर और स्वादानुसार नमक  मिलाकर इसे और भी स्वादिष्ट और फायदेमंद बना सकते हैं। 

अदरक की  चाय (Ginger Tea)

आप सभी अदरक के फायदे से परिचित हैं। घरों में  बनने वाली अदरक की चाय कब्ज को दूर करने  का एक अच्छा घरेलू उपचार हैं। नियमित इस चाय के  सेवन से भूख बढ़ती हैं,पाचन तंत्र ठीक रहता हैं और आंतों को साफ करने में  मदद करता हैं ।

   सौंफ (Fennel)

fennel seeds
Fennel seeds

सौंफ कब्ज के लिए एक अच्छा घरेलू उपचार है। यह  एक रेचक के लिए अत्यधिक फायदेमंद है। सौंफ़ के बीज में आवश्यक तेल होता है जो पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है और मल को नरम करता हैं । आप भोजन के बाद सौंफ और मिश्री ले सकते हैं। यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ा कर पेट साफ करने में  मदद करता हैं

दूध और देसी घी (Ghee with milk)

रात को सोने से पहले यदि आप दूध में एक चम्मच  देसी घी मिलाकर पीते हैं तो इससे आपके आंतों की गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलेगी क्योंकि घी और दूध मल को ढीला करके शरीर से बाहर आसानी से निकाल देते है।

यह भी पढ़े 👇

मधुमेह को नियंत्रित करने के घरेलू उपाय कौन से हैं?

गरम पानी (Hot water) का प्रयोग 

यदि आप सुबह मल त्याग करने से पहले गरम पानी का सेवन करते हैं तो यह भी आपको कब्ज से छुटकारा  दिलाने में सहायक होता हैं।इससे आंतों की  सफाई आसानी से हो जाती है।

 नींबू पानी (lemon water) 

lemonade
lemon water

नींबू हमारे आहार का एक आवश्यक तत्व है नींबू के फायदे अनेक हैं। यदि आप एक चम्मच नींबू के रस को एक गिलास पानी में एक चुटकी नमक के साथ मिलाकर पिया जाए तो यह कब्ज की समस्या को ठीक करने में प्रभावी रूप से मददगार साबित हो सकता है। 

इसे भी पढ़े :  नींबू की काली चाय के फायदे


त्रिफला चूर्ण का सेवन(Use of triphla churn)

त्रिफला एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक रासायनिक फ़ार्मुला है जिसमेंआंंवला(Emblica officinalis), बहेडा़(Terminalia bellirica) और हरड़ (Terminalia chebula) तीनो के बीज 1:2:3 मात्रा में लिया जाता है।त्रिफला चूर्ण का सेवन करने से आपके शरीर को कई फायदे पहुंचते हैं और यह कब्ज की समस्या को भी दूर कर सकता है।

इसबगोल की भूसी (Isabgol husk)

इसबगोल की भूसी कब्ज के लिए बेहतरीन घरेलू इलाज है। आप इसका प्रयोग दूध या पानी के साथ, रात को सोने से पहले कर सकते हैं। इससे कब्ज की समस्या बिल्कुल समाप्त हो जाएगी।

खांसी जुखाम के घरेलू उपाय 



फलों का सेवन(Use of fruits)

fruits
Fruits
 फलों में अमरूद,अंजीर,संतरा, पपीता आदि फलों का सेेेवन कब्ज के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनका सेवन किसी भी समय किया जा सकता है। इन्हें खाने से पेट की समस्याएं तो समाप्त होती ही हैं, त्वचा भी खूबसूरत बनती है।

नियमित रूप से व्यायाम(Regular exercise )


 कब्ज से बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम और योगा करना बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा हमेशा गरिष्ठ भोजन करने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़े 👇

 जानिए आंवला के 32 फायदे कौन से हैं? 


यदि कब्ज के इन घरेलू इलाज से आप को आराम नहीं मिल रहा हैं तो आप डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

मुझे आशा हैं कि यह लेख आपके लिए सहायक होगा। यदि आपके यह लेख पसंद आया तो इसे share और comment जरूर करिए। यदि आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आपका  हार्दिक स्वागत है।

Thanks
Note:- This is not a medical treatment.If there is any serious please contact to your doctor.

No comments:

Post a Comment

right column

bottom post