Tips to make Insects free Home in rainy season - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Tuesday, July 28, 2020

Tips to make Insects free Home in rainy season

 बरसात के मौसम में कीटाणु मुक्त घर रखने के उपाय

Tips to make Insects free Home in Rainy seasonhow to make insects free home

गर्मियों के बाद,बरसात का मौसम बहुत सुहावना लगता हैं।बरसात हमें गर्मी से राहत दिलाती हैं लेकिन बरसात अपने साथ बीमारियां और कीड़ों को भी  साथ ले कर आती हैं। 
 बरसात के मौसम में कीडो़ की संख्या तेजी से बढ़ती हैं। घरों  में कीड़े-मकोड़ो, चींटी, कॉक्रोच, मक्खी, झींगुर, दीमक आदि के प्रकोप का डर सताने लगता हैं।
 मानसून के इस मौसम में इन कीटों से बीमारियां पनपती है। 

चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं कि कैसे आसान से तरीकों के सहारे आप कीड़ों से छुटकारा पा सकते हैं।

अपने घरों को बरसात के मौसम में कीटाणु मुक्त कैसे बनाएं? How to make insect free home  in rainy season?

 अपने घरों को कीड़े मकोड़ों से सुरक्षित रखने के लिए आप निम्न तरीकों को अपना सकते हैं:-

लहसुन प्याज का उपयोग

garlic, onion
Garlic & onion

घरों में आसानी से मिलने वाला लहसुन और प्याज कीड़े को भगाने में उपयोगी साबित हो सकता है।
आप लहसुन को छील कर रख 

घर में आसानी से पाए जाने वाला लहसुन और प्याज कीड़े मकोड़ों को दूर भगाने में उपयोगी साबित हो सकता है। यह सरल घटक जो आपके रसोई घर में है, यह आपके घर में पाए जाने वाले कीटों को रोक सकता है।  आपको केवल प्याज को टुकड़ा करना है, इसे एक कटोरे में पानी के साथ मिलाएं, और फिर इसे उन क्षेत्रों पर रखें जहां कीड़े दिखाई देते हैं या प्रवेश बिंदु हैं। 

वेनिला इत्र

यदि आपको लहसुन और प्याज की महक अच्छी नहीं लगती है तब आप कीड़े मकोड़े भगाने के लिए दूसरे उपाय अपना सकते हैं जो खुशबूदार हो।  जैसे वेनिला इत्र।Vanilla की गंध कीड़े मकोड़ों को अच्छी नहीं लगती है जिससे वह इससे दूर रहते हैं

तेल सिट्रोनेला

कीड़ों मकोड़ों को भगाने के लिए सिट्रोनेला तेल का भी उपयोग किया जा सकता है। इस तेल का उपयोग मसालों, मोमबत्ती और लालटेन के लिए किया जाता है और यह   कीड़े मकोड़ों को रोकने के लिए भी सबसे प्रभावी तेलों में से एक माना जाता है

सफेद सिरका 

vinegar
Vinegar 
घरों में आसानी से मिलने वाला सफेद सिरका आपके कीट समस्याओं को  हल करने में मदद कर सकता है। सफेद सिरका न केवल आपके घर को साफ बनाने में मदद करता है, बल्कि यह आपके घर के अंदर के कीड़ों को भी खत्म कर सकता है। 
सिरका अपने एसिटिक एसिड सामग्री के कारण मकड़ियों जैसे कीड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। आप पानी में सिरका मिलाकर उसे पतला कर लीजिए फिर स्प्रे बोतल में भरकर इसका छिड़काव अपने घरों के कोनों में और बाहर आसपास कर सकते हैं ऐसा नियमित रूप से करने पर आप कीड़े मकोड़ों को अपने घर से दूर रख सकते हैं।

 नींबू का इस्तेमाल

lemon oil
lemon oil
घरों में आने वाली मकड़ियों को नींबू से आसानी से दूर भगाया जा सकता है  क्योंकि मकड़ियों को इसकी गंध अच्छी नहीं लगती।आप एक स्प्रे बोतल में, पानी और नींबू का रस मिलाएं। मिश्रण के साथ अपने घर के दरवाजों और खिड़कियों पर स्प्रे करें। आप lemon oil का भी प्रयोग कर सकते हैं। अपने बगीचे में नींबू, नारंगी का छिलका या चूने के पाउडर को चारों ओर फैलाकर मकड़ियों को रोक सकते हैं।

दरारों एवं प्रवेश द्वार को बंद करें

घरों की दीवारों एवं फर्श में होने वाली दरारें कीड़े मकोड़ों के आगमन का रास्ता होती है। दरारों को पूरी तरीके से सील करके बंद कर देना चाहिए।यदि बंद करना संभव न हो तो ऐसी जगह पर स्प्रे का इस्तेमाल करना चाहिए।जैसे आप अपने घरों के सिंक में स्प्रे कर  कॉकरोच और तिलचट्टों को आने से रोक सकते हैं।

नीम का तेल

 नीम का तेल भी मच्छरों को भगाने में कारगर है। नीम का तेल नीम के बीजों से निकाला जाता हैं।यह हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता हैं और यह रोगाणुरोधक के  रूप में इस्तेमाल होता है। आप मच्छरों व अन्य कीटों को भगाने के  लिए नीम के  तेल का छिड़काव कर सकते हैं या इस तेल का दिया जला कर भी अपने घरों में  रख सकते हैं । 

पुदीना का तेल

mint oil
Mint oil
अपने घरों को कीटाणु और रोगाणु मुक्त बनाने के लिए आप पुदीने के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पुदीने के पौधे और पुदीने का तेल स्वाभाविक रूप से मक्खी, मच्छर एवं अन्य कीड़े मकोड़ों को दूर करने में सहायक है। इसके लिए आप एक कटोरी पानी में 8 से 10 बूंद पुदीने के तेल की डाले और उसे स्प्रे बोतल में भरकर उसका छिड़काव अपने घर या आसपास की जगहों पर करें। 

लैवेंडर का पौधा

lavender oil
Lavender oil
लैवेंडर के पौधों की अद्भुत गंध पतंगे, पिस्सू, मक्खियों और मच्छरों को भगा  देती है। अलमारी में सूखे लैवेंडर के पाउच रखें या कीड़े को दूर रखने के लिए पानी में  लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर उसका छिड़काव अपने घर एवं आसपास की जगह पर करें। ऐसा प्रतिदिन करने से आपके घरों से कीड़े मकोड़े, मक्खी,मच्छर दूर रहेंगे।

 गेंदे का फूल 

marigolds flowers
Marigold
अपने घर के चारों और यदि गेंदे के फूल लगाए।यह भी कीड़े मकोड़ों को दूर भगाने में मददगार साबित होते हैं क्योंकि यह फूल एक ऐसी गंध छोड़ता है जो कीड़े मकोड़ों को पसंद नहीं आती। इस कारण वे इसकी गंध से दूर रहते हैं ।

गाजर घास का करें उपयोग

carrot leaves
Carrot leaves
बरसात के मौसम में रात को रोशनी करने पर बहुत सारे कीड़े बल्ब के आसपास मंडराने लगते हैं। इनसे बचाव करने के लिए आप गाजर घास का इस्तेमाल कर सकते हैं।जिस बल्व के आसपास कीट पतंगे मंडरा रहे हैं वहां पर आप गाजर घास लगा दीजिए।ऐसा करने से वहां कीट पतंगे नहीं आएंगे।

डीडीटी का छिड़काव करें

बरसाती मौसम में मक्खी-मच्छर अंडे देते हैं, मक्खियों से हैजा हो सकता है, वहीं मच्छरों से मलेरिया, चिकनगुनिया, डेंगू जैसे रोग हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि कूड़े-कचरे के डिब्बे को घरों से बाहर ही रखा जाए।कूड़ेदान पर ढक्कन जरूर लगा हो, इस बात का ख्याल रखें। डीडीटी का छिड़काव करना फायदेमंद है, अगर आप चाहें तो फर्श पर फिनाइल या फिटकरी पाउडर डाल कर पोछा लगा सकते हैं।

यह कुछ घरेलू तरीके हैं जिसका आप प्रयोग कर सकते है।यदि कीड़े मकोड़े की संख्या अधिक हैं और वह इन उपायों से नियंत्रित नहीं हो रहे हैं तो आप अन्य उत्पादों का सहारा ले सकते हैं जो बाजार में उपलब्ध हैं ।



No comments:

Post a Comment

right column

bottom post