Benefits of pomegranates Peels - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Monday, August 10, 2020

Benefits of pomegranates Peels

Benefits of pomegranates Peels
अनार के छिलकों के फायदे 

benefits of pomegranate's peel
Pomegranate 

नार अपने मोती जैसे लाल रंग के छोटे और रसभरे मीठे दानों से सभी का प्रिय फल बन जाता हैं। यह फल खाने में जितना स्वाद से भरपूर है, उतना ही यह कई औषधीय गुणों की खान भी है।
 अक्सर हम सभी अनार के रसभरे दानें खाने के बाद उनके छिलकों को बेकार समझ कर फेंक देते है। लेकिन शायद आप नहीं जानते, अपने दानों की तरह ही, अनार का छिलका भी बहुत ही फायदेमंद होता है।

 इसलिए इस लेख में हम अनार के छिलकों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके फायदों के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

Benefits of pomegranates Peelsअनार के छिलको के फायदे 


पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए

benefits of pomegranate's peel
Pimples free skin


 अनार के छिलके एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और बैक्टीरिया और अन्य संक्रमणों को दूर रखने में मदद करते हैं। यह प्रभावी रूप से मुँहासे, दाने और चकत्ते से लड़ सकते है।

इसका उपयोग कैसे करें: एक मुट्ठी धूप में सुखाए हुए अनार के छिलके लें और उन्हें गर्म तवा या गहरे तल वाले पैन में भूनें। उन्हें ठंडा कर के बारीक चूर्ण बना लीजिए। इस चूर्ण को नींबू के रस या गुलाब जल के साथ पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर, विशेषकर अपने पिंपल्स या मुंहासों पर लगाएं। इसे थोड़ी देर सूखने दें फिर गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।


बढ़ती उम्र की निशानियां जैसे झुर्रियों को दूर करने के लिए



अनार के छिलके आपकी त्वचा में कोलेजन के टूटने को रोकता है, और कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देता है, जो उम्र बढ़ने के संकेत और झुर्रियों को प्रभावी ढंग से ठीक करने में मदद करता है। 

इसका उपयोग कैसे करें: दो चम्मच धूप में सुखाया हुआ और पीसा हुआ अनार के  छिलके का पाउडर लें और इसमें थोड़ा दूध मिलाएं। अगर आपकी तैलीय त्वचा है, तो दूध की बजाय पाउडर में गुलाब जल मिलाएं और इससे एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने तक लगा रहने दें। सूखने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं और बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार ऐसा करे। 


यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है


अनार के छिलके आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। यह आपकी त्वचा को प्रदूषकों और अन्य पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से हाइड्रेट और सुरक्षित रखता है। यह त्वचा के Ph संतुलन को पुनर्स्थापित करता है। छिलकों में मौजूद एलेजिक एसिड त्वचा में नमी को बरकरार रखता है। और इसे नरम और कोमल बनाए रखता हैं। 

इसका उपयोग कैसे करें: धूप में सुखाए हुए अनार के छिलकों को मिक्सर में पीस लें और पाउडर को एक साफ कटोरे में निकाल ले । आप एक सप्ताह के लिए पर्याप्त पाउडर बना कर एक airtight container में store कर सकते हैं । दो चम्मच अनार का पाउडर लें और इसमें 2 चम्मच दही  मिला कर इसका paste तैैैैयार करे।इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।


अनार के छिलके एक प्रभावी फेशियल स्क्रब के रूप में काम करता है


अनार के छिलके को चेहरे के स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता हैं।यह आपके चेहरे से मृत त्वचा को हटाने में मदद करता हैं। 

इसका उपयोग कैसे करें: दो चम्मच धूप में सुखाया हुआ अनार का पाउडर लें और इसमें एक चम्मच ब्राउन शुगर मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए, एक चम्मच शहद, एक चम्मच avocado oil या अपनी पसंद का कोई भी आवश्यक तेल डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद, अपने चेहरे को घर पर बने स्क्रब से साफ़ करें और इस लेप से अच्छी तरह से मालिश करें। चिकनी कोमल त्वचा पाने के लिए इसे पानी से धो लें। स्क्रबिंग के बाद toner  और moisturizer का उपयोग करना न भूलें।


अनार के छिलके प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में कार्य करते है:-

hat wearing women

अनार के छिलकों में भी sunblocking agent  होते हैं जो आपकी त्वचा को हानिकारक UVA और UVB किरणों से बचा सकते हैं।जो त्वचा के कैंसर को रोकने में सहायता कर सकते हैं।

इसका उपयोग कैसे करें: धूप में सुखाए हुए अनार के छिलकों के साथ पाउडर बनाएं और एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। इस पाउडर को अपने लोशन या क्रीम या कुछ आवश्यक तेलों के साथ मिलाएं।
 घर से बाहर जाने से 20 मिनट पहले आप इसे अपने चेहरे,गर्दन,एवं खुले हिस्सों पर लगा सकते हैं।यह आपके प्राकृतिक सनस्क्रीन का काम करेगा। 


यह रूसी और  बालों के झड़ने को रोकता है।

golden hair, girl

अनार के छिलके भी आपको बालों के झड़ने से लड़ने और रूसी के खतरे को रोकने में मदद कर सकते हैं। 

इसका उपयोग कैसे करें: सूखे अनार के छिलके के पाउडर को अपने बालों के तेल के साथ मिलाएं। इसके बाद इसे अपने बालों की जड़ों पर लगाएं और अच्छी तरह से मसाज करें। आप इसे लगाने के दो घंटे बाद अपने बालों को एक हल्के शैम्पू से धो सकते हैं या अपनी सुविधा के अनुसार रात भर रख सकते हैं


 यह गले में खराश के लिए एक उत्कृष्ट घरेलू उपाय है

throat problem, girl

अगर आपको गले में खराश हो रही है या टॉन्सिल के दर्द से पीड़ित हैं तो जल्दी राहत पाने के लिए अनार के छिलके के पाउडर की मदद ले सकते हैं ।

इसका उपयोग कैसे करें: दो चम्मच अनार के छिलकों का पाउडर लें और उन्हें पानी में उबालें। इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें और छान ले। इस पानी से गरारे करें इससे आपको गले में खराश और टॉन्सिल दर्द से राहत मिलेेेगी। 


यह हृदय रोग से बचाता है

fruits heart

अनार के छिलके शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो खतरनाक दिल की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है, तनाव को कम करता है और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखता है।यह ऑक्सीडेटिव तनाव और निम्न रक्तचाप को भी कम करते हैं।

इसका उपयोग कैसे करें: एक चम्मच अनार के छिलके के पाउडर को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं और इस मिश्रण को रोज पिए इससे आपके दिल की सेहत में सुधार होगा। इसके साथ आप उचित आहार और नियमित व्यायाम करे। इससे आपके हृदय स्वास्थ्य को बहाल करने में भी मदद मिलेगी।

पढ़े  मधुमेह(diabetes) क्या है? इसके क्या लक्षण होते हैं ?


अनार के छिलके दांतों के स्वास्थ्य में लाभकारी होता हैं 

Teeth, smile, girl, women
Healthy teeth 

अनार के छिलके खराब सांस, मसूड़े की सूजन और मुंह के छालों को रोकने जैसी दंत समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते हैं। 

इसका उपयोग कैसे करें: एक गिलास पानी में, एक चम्मच धूप में सुखाए हुए अनार के छिलके का पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।  खराब सांस से छुटकारा पाने के लिए इस मिश्रण से रोजाना दो बार गरारे करें। 
अनार के छिलके के पाउडर से अपने मसूड़ों की मालिश करने से सूजन और मसूड़ों से खून आने जैसी बीमारियों को रोका जा सकता है।दांतों की सड़न रोकने के लिए अनार के पाउडर के साथ एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाएं और इस मिश्रण को अपने दांतों पर लगाकर  इसे थोड़ी देर के लिए रख दें। लगभग 10 मिनट के बाद साफ पानी से कुल्ला कर लीजिए।

आशा हैं  कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अब जब भी आप अनार के मीठे रसभरे दानें खाएगें तो छिलकों को नहीं फेंकेगे।उसका इस्तेमाल उपर्युक्त बताई गई जानकारी के अनुसार करेंगे और स्वस्थ रहेंगे ।यदि आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी अधिक हैं तो आप अपने डाॅक्टर से संपर्क करे। और यदि आप किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो अनार के  छिलकों का प्रयोग करने से पहले अपने डाॅक्टर से संपर्क अवश्य करे।

धन्यवाद 






 

No comments:

Post a Comment

right column

bottom post