वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश के पांच विकल्प ( Five investment options for senior citizens) - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Thursday, November 26, 2020

वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश के पांच विकल्प ( Five investment options for senior citizens)


 
वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश के पांच विकल्प(Five  investment options for senior citizens)



 अक्सर सभी निवेशक ऐसी जगह पैसा लगाना चाहते हैं जिसमें कम जोखिम के साथ बेहतर रिटर्न मिले लेकिन वरिष्ठ नागरिकों के मामले में यह अलग है। वरिष्ठ नागरिकों को उन योजनाओं में निवेश पर जोर देना चाहिए जहां पैसा सुरक्षित रहें साथ ही रिटायरमेंट के बाद खर्चों को पूरा करने के लिए महीने की कमाई भी होती रहे।

   बाजार में ऐसे निवेश के लिए फिक्स डिपॉजिट के अलावा वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, प्रधानमंत्री वय वंदन योजना, फ्लोटिंग रेट सेविंग जैसे कई बेहतर विकल्प मौजूद हैं।



यह भी जानिए :---GST  रजिस्ट्रेशन क्या है?  यह क्यों जरूरी होते हैं?


Cyber Insurance किसे कहते हैं? इससे क्या लाभ होता है?






   

 1.फिक्स डिपाजिट: पाए 0.5% अधिक ब्याज


  यह उन वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेहतर हैं जो शेयर बाजार की योजनाओं में पैसा लगाने से डरते हैं।बैंक एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 0.5% ज्यादा ब्याज देते हैं। वर्तमान में बैंक वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 3.5 से 6.25%  ब्याज दे रहे हैं जबकि कुछ ऐसे भी बैंक हैं जो 7:50 फ़ीसदी तक ब्याज भी दे रहे हैं।

  

2. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना से 7.4% ब्याज


 इस योजना में सालाना 7.4% ब्याज मिलता है। ₹1000 के गुणांक में अधिकतम 15 लाख तक निवेश कर सकते हैं। 55 साल के बाद रिटायर होने वाले होने वाले भी इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं। इसमें उनका खाता 5 साल में पूरा होता है जिसे एक बार 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

 

3. प्रधानमंत्री वय वंदन योजना ब्याज के साथ पेंशन भी


 एलआईसी की इस योजना का लॉक इन पीरियड 10 साल है। 31 मार्च 2021 तक बेची जाने वाली पॉलिसियों के लिए 7.40% रिटर्न मिलेगा। इसमें निवेश राशि के आधार पर वरिष्ठ नागरिकों को प्रति महीने न्यूनतम ₹1000 पेंशन भी मिलेगी।

 

4. multicap fund कम जोखिम के साथ इक्विटी में निवेश


 एसआईपी के साथ मल्टीकैप फंड में पैसे लगा सकते हैं बाजार में अस्थिरता पर भी मल्टीकैप फंड पर कम जोखिम रहता है। मौजूदा हालात को देखते हुए ऐसे फंड में पैसा लगाना लाभदायक है। वैसे रिटर्न के लिए कम से कम आप को 7 साल का निवेश करना आवश्यक है।

 

5.फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉण्ड 


आरबीआई की ओर से जारी की गई फ्लोटिंग रेट सेविंग  बॉण्ड  में भी आप निवेश कर सकते हैं जिसकी अवधि 7 साल होती है। इसमें निवेश के लिए उम्र और राशि की सीमा नहीं है। परन्तु  निवेशक का भारतीय होना जरूरी है। अभी इस पर 7.15 फ़ीसदी ब्याज मिल रहा है जो राष्ट्रीय बचत पत्र से 0.5 फ़ीसदी ज्यादा है। इसमें साल में दो बार 1 जनवरी और 1 जुलाई को ब्याज का भुगतान किया जाता है जो टैक्सेबल है।

No comments:

Post a Comment

right column

bottom post