प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maan-Dhan Scheme) - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Tuesday, September 29, 2020

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maan-Dhan Scheme)


केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maan-Dhan Scheme) 


PM Shram Yogi Maan-Dhan Scheme


प्रत्येक युवा के मन में सरकारी नौकरी प्राप्त करने की लालसा होती है। इसका कारण यह है कि सरकारी क्षेत्र  में काम करने पर उन्हें  कई सारी सुविधाएं प्राप्त हो जाती हैं जो कि निजी क्षेत्र में काम करने पर नहीं मिल पाती है।

  सरकारी क्षेत्र में काम करने पर आपको Medical, DA, HRA Pension आदि की सुविधाएं मिलती हैं, जिससे  व्यक्ति को अपने भविष्य एवं बुढ़ापे की चिंता नहीं रहती है। परंतु असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले  को यह सुविधा प्राप्त नहीं हो पाती है। खासतौर पर रोजमर्रा का काम कर कमाने वाले लोगों को ऐसी कोई सुविधा नहीं मिलती है। जिससे उनका भविष्य सुरक्षित नहीं रहता है। और बुढ़ापे में जीवन निर्वाह कैसे होगा इसी चिंता में वह  लगे रहते हैं।

इसीलिए  नरेंद्र मोदी की सरकार ने असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों को भी पेंशन की सुविधा प्राप्त हो सके इसके लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maan-Dhan Scheme) चलाई है। 

यह योजना क्या है? इसका लाभ कौन और कैसे ले सकता है?आवेदन कैसे करे? इस लेख में इसी की जानकारी प्राप्त करेंगे।

 यह भी पढ़ें:-  भारतीय जीवन बीमा निगम की जीवन अक्षय पॉलिसी

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maan-Dhan Scheme) में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले भी पेंशन पा सकते हैं। इसमें के केवल 55 रुपए प्रति महीना निवेश करने पर हर महीने 3 हजार रुपए तक की पेंशन पा सकते हैं।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

इस योजना के अंतर्गत वे  सभी व्यक्ति आवेदन करने के पात्र होंगे जो असंगठित क्षेत्र में कार्यरत हैं जैसे-  निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, कूड़ा बीनने वाले, घरों में काम करने वाले नौकर, बीड़ी बनाने वाले, हथकरघा,  ठेला एवं फेरी लगाने वाले दुकानदार, ड्राइवर, प्लंबर, दर्जी, रिक्शा चालक, खेती में काम करने वाले कामगार, मोची, धोबी आदि लोगों को शामिल किया गया है। 

 यह भी जाने सर्विस सेंटर में स्मार्टफोन देने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

यह सभी कामगार इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपए पेंशन पा सकते हैं। इस योजना की विशेषता यह है कि इसमें आप जितनी राशि निवेश करेंगे, सरकार की ओर से भी उतनी राशि निवेश की जाएगी पैसा डाला जाएगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप हर महीने ₹200 निवेश करते हैं तो सरकार भी आपके खाते में ₹200 निवेश करेगी इससे आपके खाते में एक महीने में  ₹400 जमा हो जाएंगे।

  प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maan-Dhan Scheme) योजना का लाभ कैसे मिलेगा?


PM Shram Yogi Maan-Dhan Scheme


प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maan-Dhan Scheme)  का लाभ लेने के लिए आपकी इनकम 15,000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए और आप  असंगठित क्षेत्र में कार्यरत हो। इसमें  आवेदन करने के लिए उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए।और आप पहले से ही केंद्र सरकार की सहायता वाली किसी अन्य पेंशन स्कीम के  लाभार्थी ना हो।

जानिए ओ गार्डन मशीन किस तरह आपके लिए आपके ही घर में 90 प्रकार की फल एवं सब्जियों को उगा सकता है?

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maan-Dhan Scheme)  का लाभ लेने के  लिए क्या आवश्यक है ?

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maan-Dhan Scheme)  का लाभ लेने के  लिए निम्न कागजों की  आवश्यकता होगी:-

1. आधार कार्ड

2. बैंक में बचत खाता या जनधन खाता 

3.  मोबाइल नंबर

कैसे करना होगा आवेदन?

आप अपने नजदीक के  Common Service Center  (CSC) पर जाकर आवेदन करवा सकते हैं। इसके अलावा LIC की शाखा, राज्य कर्मचारी बीमा निगम,EPFO या केंद्र और राज्य सरकार के Labour Office में भी जाकर आवेदन किया जा सकता है।

यह भी जाने म्यूच्यूअल फंड किसे कहते हैं यह कितने प्रकार के होते हैं?

आयु के हिसाब से कितना कितनी राशि का योगदान करना होगा ?

यदि आप की उम्र 18 साल है तो आपको केवल ₹55 प्रति माह जमा करने होंगे। यदि 29 साल के हैं तब आपको ₹100 प्रति माह जमा करना होगा यदि आप की उम्र 40 साल की है तो आपको ₹200 प्रति माह जमा करना होगा। यह राशि 60 साल की उम्र तक जमा करना होगा उसके बाद आपको प्रति महीने ₹3000 की पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी । इस योजना के तहत पेंशन पाने वाले की यदि 60 साल के बाद मौत हो जाती हैं तो उसके नॉमनी को 50 फीसदी पेंशन मिलेगी।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maan-Dhan Scheme) से जुड़ी जरूरी बातें

अगर किसी महीने आपने निवेश की राशि जमा नहीं की है तो अगली बार ब्याज के साथ बकाए का भुगतान करना होगा। कितना ब्याज लगेगा ये सरकार तय करेगी। अगर कोई व्यक्ति 10 साल के अंदर स्कीम से निकलना चाहता है तो उसके हिस्से का योगदान सेविंग बैंक की ब्याज दर पर उसे लौटाया जाएगा।



No comments:

Post a Comment

right column

bottom post