गुजरात हाईकोर्ट ने शुरू किया मुकदमों का सीधा प्रसारण ( Gujarat High Court started telecast of cases) किसीसी भी अदालत में मुकदमे की - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Wednesday, October 28, 2020

गुजरात हाईकोर्ट ने शुरू किया मुकदमों का सीधा प्रसारण ( Gujarat High Court started telecast of cases) किसीसी भी अदालत में मुकदमे की

  गुजरात हाईकोर्ट ने मुकदमों का सीधा प्रसारण करने की पहल की (Gujarat High Court takes initiative to telecast the cases live)


Gujarat High Court takes initiative to telecast the cases live)


किसी भी अदालत में मुकदमे की सुनवाई हो रही हो और आप अपने घर पर बैठ कर उसे आराम से देख रहे हैं। अपने वकील की बहस, जज का फैसला सब कुछ जैसे आपकी आंखों के सामने हो रहा हो। इससे बेहतर क्या हो सकता है? ऐसा ही काम गुजरात हाईकोर्ट ने किया है।

 गुजरात हाईकोर्ट ने न्यायपालिका की पारदर्शिता को बढ़ाने के लिए सोमवार को  मुकदमों का सीधा प्रसारण शुरू करने की पहल की है।गुजरात हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस विक्रम नाथ हैं जिन्होंने मुकदमों के सीधे प्रसारण की व्यवस्था लागू की है।

 जानिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई स्वामित्व योजना क्या है?संपत्ति कार्ड क्या है?


Gujarat High Court takes initiative to telecast the cases live)
High court of Gujarat


दुनिया के कई विकसित देशों में यह व्यवस्था पहले से ही लागू है। इसकी मांग भारत देश में भी लगातार चल रही है कि मुकदमों के सीधे प्रसारण की व्यवस्था हो। ऐसा होने से एक तो अदालत के कामकाज में पारदर्शिता आएगी और वादकारी भी जान सकेंगे कि उनके वकील ने किस तरह से मुकदमे में उनका पक्ष रखा है। इससे वकीलों की योग्यता भी कसौटी पर कसी जाएगी।


यह भी जाने :-   2020 का नोबेल शांति पुरस्कार किसे मिला?

भारत का राष्ट्रीय जलीय जीव गांगेय डॉल्फिन के बारे में पूरी जानकारी


सुप्रीम कोर्ट ने दी थी मंजूरी 

 सुप्रीम कोर्ट ने दी थी मंजूरी सर्वोच्च न्यायालय ने 26 सितंबर 2018 को स्वप्निल त्रिपाठी केस में न्यायालय की कार्यवाही के सीधे प्रसारण पर सहमति जताई थी।सर्वोच्च न्यायालय का कहना था कि संविधानिक एवं अन्य राष्ट्रीय महत्व के मुकदमों की सुनवाई के सीधे प्रसारण की अनुमति दी जा सकती है।

No comments:

Post a Comment

right column

bottom post