फोन जेब में रखकर चार्ज करिए और व्हाट्सएप से शॉपिंग करिएCharge the phone in your pocket and shop with WhatsApp - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Saturday, November 21, 2020

फोन जेब में रखकर चार्ज करिए और व्हाट्सएप से शॉपिंग करिएCharge the phone in your pocket and shop with WhatsApp

फोन जेब में रखकर चार्ज करिए और व्हाट्सएप से शॉपिंग करिए (Charge the phone in your pocket and shop with WhatsApp)

फोन जेब में रखकर चार्ज करिए और व्हाट्सएप से शॉपिंग करिए Charge the phone in your pocket and shop with WhatsApp



 तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल से अब वह सब संभव होता जा रहा है जो कभी असंभव सा लगता था।जैसे फोन जेब में रखें और चार्ज करें। जी हां, यह बात सुनने में तो कुछ अजीब लगती है पर यह सच है।

 यूनाइटेड किंगडम के बाथ विश्वविद्यालय, जर्मनी के मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट और पुर्तगाल के कोयंबरा विश्वविद्यालय के साझा सहयोग से यह शोध किया गया है जिसमें वैज्ञानिकों ने नायलॉन से बिजली बनाने का तरीका खोजा है। जिस से उम्मीद है कि यह कपड़े उर्जा का  महत्वपूर्ण स्रोत बन जाएंगे। स्मार्ट कपड़े सेंसर और चार्ज डिवाइस की मदद से आपके स्वास्थ्य की निगरानी भी करेंगे।

 शोध में पाया गया कि पीजोइलेक्ट्रिक नायलॉन के जरिए स्मार्ट कपड़े तैयार किए जा सकते हैं। पीजोइलेक्ट्रिसिटी के जरिए यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत उर्जा में बदल दिया जाता है।

 जब आप इलेक्ट्रिक पदार्थ पर दबाव डालते हैं या उसे मरोड़ते हैं तो यह बिजली उत्पन्न करता है। मसलन आपने पीजोइलेक्ट्रिक नायलॉन की बनी शर्ट पहन रखी है और अपनी शर्ट की बाजुओं को मोड़ते हैं तो भी शर्ट की फाइबर में बिजली पैदा होगी।

 पीजोइलेक्ट्रिक कपड़े से उत्पन्न होने वाली बिजली को जेब में रखी बैटरी से कनेक्ट किया जाएगा। यह बैटरी तब किसी भी डिवाइस से केबल या वायरलेस  तरीके से कनेक्ट हो सकती है। आने वाले वक्त में आप अपनी टीशर्ट के उपयोग से अपने फोन को कहीं पर भी चार्ज कर सकते हैं। 

पीजोइलेक्ट्रिक  फाइबर विकसित करना इलेक्ट्रिक क्षेत्र में एक बड़ा कदम है क्योंकि इसमें ना केवल आपका समय बचेगा बल्कि आप स्वचालित तरीके  से अपने उपकरणों को चार्ज भी कर सकेंगे। आने वाले समय में स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी यह तकनीक कारगर होगी।


TDS  से  संबंधित पूरी जानकारी TDS क्या हैं ?TDS क्यों कटता हैं ?आदि






व्हाट्सएप से शॉपिंग करिए (Shopping with WhatsApp)


फोन जेब में रखकर चार्ज करिए और व्हाट्सएप से शॉपिंग करिए Charge the phone in your pocket and shop with WhatsApp



WhatsApp मैं नई शॉपिंग बटन के जुड़ने से सभी बिजनेस अकाउंट यूजर्स को आसानी होगी। अब वे अपने प्रोडक्ट का कैटलॉग सीधे चैट विंडो पर दे सकेंगे। स्टैटलॉक को देखने के बाद ग्राहकों को chat के जरिए शॉपिंग करने का विकल्प भी दिया जाएगा। कंपनी की तरफ से ऑफर की जाने वाली Goods and Service  की जानकारी को व्हाट्सएप शॉपिंग बटन ही usersको उपलब्ध कराएगा।

 नए बटन से कारोबारियों को अपनी बिक्री बढ़ाने में मदद मिल सकेगी। इससे पहले लोगों को बिजनेस प्रोफाइल पर क्लिक करके बिजनेस catalogue को देखना पड़ता था लेकिन अब तो storefront icon की तरह दिखने वाले शॉपिंग बटन के जरिए आसानी से पता लगाया जा सकेगा कि बिजनेस कैटलॉग मौजूद है या नहीं। व्हाट्सएप के शॉपिंग बटन को दुनिया भर में उपलब्ध करा दिया गया है जिसे वॉइस और कॉल बटन के जरिए रिप्लेस किया जा सकता है। यूजर्स को वॉइस और कॉल बटन को सर्च करने के लिए कॉल बटन पर क्लिक करना होगा और वॉइस या फिर वीडियो कॉल ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा


No comments:

Post a Comment

right column

bottom post