1 जनवरी से चार पहिया वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य Fastag mandatory for four wheel vehicles from 1 January - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Friday, November 13, 2020

1 जनवरी से चार पहिया वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य Fastag mandatory for four wheel vehicles from 1 January

 1 जनवरी से चार पहिया वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य (Fastag mandatory for four wheel vehicles from 1 January)

Fastag mandatory for four wheel vehicles from 1 January)




सभी चार पहिया वाहनों के लिए एक जनवरी 2021 से एक अनिवार्य कर दिया गया है। यह नियम सभी नए व पुराने चार पहिया वाहनों के लिए जरूरी होगा।


 सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। इसके मुताबिक M और N श्रेणी के पुराने वाहनों में भी Fastag लगाना, 1 जनवरी 2021 से  जरूरी कर दिया गया है ।


यह भी जानें  :-   FASTag  क्या होता है, FASTag कैसे काम करता है, FASTag कैसे बनवाते है, FASTag बनवाने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए, FASTag को रिचार्ज कैसे करते है?


 सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने इस काम में तेजी लाने के लिए एक और नया नियम भी बनाया हैं जिसके तहत थर्ड पार्टी बीमा लेने के लिए अब फास्टैग का ब्यौरा भरना जरूरी हो गया हैं। यह नियम एक अप्रैल 2021 से लागू हो सकता है।


यह भी जानिए :-  भारतवंशी अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की व्यक्तिगत जीवन एवं राजनीतिक उपलब्धियों के बारे में


उद्देश्य


 सरकार का उद्देश्य टोल प्लाजा को पूरी तरह से digital  करना है। इसी वजह से सरकार ने सभी चार पहिया वाहनों पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया है। सरकार का मानना है कि डिजिटल टोल प्लाजा होने के कारण राजस्व नुकसान नहीं होगा और साथ ही इंधन की भी बचत होगी। 

सरकार ने 2017 में ही सभी नए चार पहिया वाहनों के लिए फास्टैग जरूरी कर दिया था। दूसरे चरण में इसे परिवहन वाहनों पर सख्ती से लागू किया गया। ऐसे वाहनों के लिए फिटनेस सर्टिफिकेट नया कराने के लिए गाड़ी में Fastag लगा होना जरूरी कर दिया गया। बाद में 1 अक्टूबर 2019 को नया नियम लागू किया गया जिसके तहत नेशनल परमिट के लिए फास्टैग का लगा होना जरूरी है।

यह भी जाने :-   2020 का नोबेल शांति पुरस्कार किसे मिला?

भारत का राष्ट्रीय जलीय जीव गांगेय डॉल्फिन के बारे में पूरी जानकारी



No comments:

Post a Comment

right column

bottom post