National Recruitment Agency - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Thursday, August 20, 2020

National Recruitment Agency

 National Recruitment Agency (NRA):- राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी क्या हैं? यह कैसे काम करेगी?CET क्या हैं ?इससे क्या लाभ होगा ?

National recruitment agency, narendra modi
PM Narendra Modi

बुधवार 19 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के गठन को मंजूरी दे दी गई। यह एजेंसी क्या है? किस प्रकार काम करेगी? इसके बारे में हम कुछ मुख्य बिंदुओं के माध्यम से इस लेख में जानेंगे।

केंद्र सरकार की ओर से 2019 के बजट के समय एक भर्ती परीक्षा कराने की योजना के बारे में चर्चा की गई थी। इसके बाद दूसरी बार 2020 की बजट में भी इसके लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रस्ताव रखा था।

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी क्या हैं (What is National Recruitment Agency) ?


राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी एक टेस्टिंग एजेंसी है, जो गैर-राजपत्रित पदो जैसे सरकारी क्षेत्र के बैंकों में समूह ख और समूह ग (गैर तकनीकी) पदों के लिए, रेलवे की नौकरियों (RRB) और कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली तीन बड़ी परीक्षाओं Combined Graduate Level (CGL) Combined Higher Secondary Level (CHSL) Multi Tasking Staff (MTS) के पहले चरण की परीक्षा समान पात्रता परीक्षा (CET) करवाने की जिम्मेदारी होगी। 


यह भी जाने  राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 क्या है? इसकी क्या विशेषताएँ है? 

जानिए उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में बनने वाली फिल्म सिटी में  क्या सुविधाएं होंगी?

स्वामित्व योजना क्या है?इसकी शुरुआत कब हुई?  इसके क्या फायदे होंगे और इसमें आवेदन की प्रक्रिया क्या है ?

स्वास्थ्य बीमा नियम में 1 अक्टूबर से कौन से बदलाव हुए हैं? इनका आप पर क्या असर होगा?

 राजदूत और उच्चायुक्त में क्या अंतर होता है? राष्ट्रमंडल में कौन से देश सम्मिलित हैं?


राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी  द्वारा आयोजित होने वाली सामान पात्रता परीक्षा (CET) में क्या विशेष हैं ?

  1. समान पात्रता परीक्षा (CET) की merit list तीन साल तक मान्य रहेगी। इसका अर्थ है जो परीक्षार्थी इस परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाएंगे उनका नाम merit list में  तीन साल तक मान्य रहेगा। समान पात्रता परीक्षा (CET) पास कर लेने के  बाद उन्हें 3 वर्ष तक अगले चरण की परीक्षा में शामिल होने के योग्य माना जाएगा।
  2. इसमें सफल होने वाले परीक्षार्थी एसएससी, रेलवे, बैंकिंग में होने वाली किसी भी भर्ती के दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्य हो जाएंगे।
  3. वर्तमान समय में भारत में युवाओं को नौकरी के लिए बार बार प्रथम चरण की परीक्षा देने के लिए फार्म भरना, फीस जमा करना और परीक्षा देने के लिए देश के एक कोने से दूसरे कोने तक यात्रा आदि पर फालतू खर्च करना पड़ता है। परंतु राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के गठन के पश्चात परीक्षार्थियों को इस प्रकार की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  4. समान पात्रता परीक्षा (CET) की प्रथम चरण की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी दूसरे चरण की परीक्षा के लिए एसएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड एवं बैंकिंग सेवा की भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। इससे परीक्षार्थी को बार बार प्रथम चरण की परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं होगी। 
  5. राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (National Recruitment Agency) द्वारा आयोजित होने वाली सामान पात्रता परीक्षा (CET) से अन्य भर्ती एजेंसियों का बोझ कम होगा। अब हर बार उन्हें अलग-अलग तैयारियां नहीं करनी पडे़गी। एक बार परीक्षा करानी होगी और एक बार रिजल्ट निकालना होगा।
  6. राज्य सरकारों को भी इससे लाभ होगा  क्योंकि केंद्र, राज्य सरकारों के साथ राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी की ओर से आयोजित परीक्षा का परिणाम साझा करेगी। राज्य सरकार इसे स्वीकार करते हैं तो राज्यों में नियुक्तियां भी इसी से हो सकती हैं।
  7. रेलवे ,बैंक और कर्मचारी चयन आयोग की ओर से दूसरे, तीसरे एवं स्किल टेस्ट पहले की तरह ही होंगे। जिसका मतलब हैं कि इन सभी संस्थानो का अस्तित्व बना रहेगा। 
  8. अभी देश में करीब 20 भर्ती एजेंसियां हैं जिसके कारण  परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए दूसरे स्थानों पर जाना पड़ता है। परंतु राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के गठन के बाद परीक्षार्थियों को इसका लाभ मिलेगा और सभी भर्ती एजेंसियां इसके दायरें में  आ जाएंगी।
  9. राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी(National Recruitment Agency)12 भाषाओं में समान पात्रता परीक्षा (CET) कराएगी। बाद में इसमें और क्षेत्रीय भाषाओं को शामिल किया जाएगा। इससे परीक्षार्थी को भाषा संबंधी समस्या नहीं होगी। 
  10. राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (National Recruitment Agency) एक स्वायत्त संस्था की तरह काम करेगी। इस का अध्यक्ष सचिव स्तर का अधिकारी होगा। इसके संचालक निकाय में रेल मंत्रालय, वित्त मंत्रालय / वित्तीय सेवा विभाग, एसएससी, आरआरबी और आईबीपीएस के प्रतिनिधि शामिल होंगे। यह तकनीकी से युक्त एक विशेषज्ञ निकाय होगा।
  11. समान पात्रता परीक्षा (CET) साल में 2 बार होगी और प्रत्येक जिले में परीक्षा केन्द्र होंगे। इससे परीक्षार्थी को यात्रा से होने वाली परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह महिलाओं और दिव्यांगो के लिए सुविधाजनक  होगा।
  12. परीक्षार्थी तय की गई अधिकतम उम्र तक जितनी बार चाहे समान पात्रता परीक्षा (CET) दे सकते हैं। जिसमें उनके सर्वश्रेष्ठ स्कोर हो वह उसे ही दूसरे चरण की परीक्षा के लिए प्रस्तुत कर सकते हैं और वह मान्य होगा।
  13. पंजीकरण, रोल नंबर, प्रवेश पत्र, अंक व मेरिट लिस्ट ऑनलाइन होंगे।परीक्षा भी ऑनलाइन होंगी। इससे भ्रष्टाचार को खत्म करने में आसानी होगी। 
  14.   समान पात्रता परीक्षा (CET) में बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे।
  15. राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (National Recruitment Agency) द्वारा आयोजित होने वाली सामान पात्रता परीक्षा (CET)  में प्रााप्त स्कोर सार्वजनिक व निजी क्षेत्र के साथ भी साझा किया जाएगा।
  16.  10वीं 12वीं पास व स्नातक उम्मीदवारों के लिए भर्ती परीक्षा अलग-अलग आयोजित की जाएगी।


MBBS  डाक्टर कैसे बने? इसके लिए क्या योग्यता चाहिए? पूरी जानकारी

No comments:

Post a Comment

right column

bottom post