Honey Making Business Plan:- मधुमक्खी पालन एंव शहद व्यापार योजना - DailyNewshunt

News in Hindi,English,Health,Homemade Remedies, Education,Life Style and Spiritual View

Breaking

Featured

Saturday, August 1, 2020

Honey Making Business Plan:- मधुमक्खी पालन एंव शहद व्यापार योजना

 Honey Making  Business Plan:- मधुमक्खी पालन एंव शहद  व्यापार योजना 


processing of making honey,honey bee
Honey Bee

मधुमक्खी पालन एक ऐसा व्यापार हैं जिसे कृषि के साथ आसानी से किया जा सकता हैं। इस व्यापार की सहायता से आपको सीजन के तौर पर अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।आप चाहे तो इस व्यापार को आरम्भ करने के लिए सरकार से आर्थिक मदद भी प्राप्त कर सकते हैं।इस व्यापार के लिए आपको मधुमक्खी पालन सम्बंधित जानकारियाँ प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

मधुमक्खी फार्म की जानकारी (Honey Bee Farming Information):

processing of making honey

मधुमक्खी पालन से काफी अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. फार्म के एक मधुमक्खी के डिब्बे से आपको वर्ष भर में 50 किलोग्राम शहद और 2 से 3 डिब्बे मधुमक्खियाँ प्राप्त हो जाती है। इन नयी मधुमक्खियों से आपको पुनः इस व्यापार को करने में मदद प्राप्त होती है।
 मधुमक्खियों की संख्या एक :- एक डिब्बे में कुल 3 प्रकार की मधुमक्खियां रखी जाती हैं इसमें रानी मधुमक्खी, नर मधुमक्खियां एवं श्रमिक मधुमक्खियां रखी जाती हैं। एक डिब्बे में श्रमिक मधुमक्खियों की संख्या 30000 से 100000 तक होती है। नर मधुमक्खियों की संख्या लगभग 100 के करीब होती है। रानी मधुमक्खी की संख्या केवल एक होती है।
 मधुमक्खियों की आयु:-  विभिन्न श्रेणी की मधुमक्खियों की आयु अलग-अलग होती है रानी मधुमक्खी की आयु 1 वर्ष, नर मधुमक्खी की 6 महीने और श्रमिक मधुमक्खी की आयु लगभग डेढ़ महीने की होती है।

शहद के व्यापार की प्रक्रिया :-

मधुमक्खी पालन 2 प्रकार से किया जाता है।मधुमक्खी पालन और हनी प्रोसेसिंग प्लांट। दोनों की मदद से मधुमक्खी पालन कर सकते हैं।



मधुमक्खी फार्मिंग इसके अंतर्गत विशेष बातों का ध्यान रखना आवश्यक है आप इस काम के लिए अपने farm में  मधुमक्खी पालन में निपुण  व्यक्तियों को रख सकते हैं।
ऐसे स्थान पर मधुमक्खी पालन करना चाहिए जहां पर पर्याप्त नमी हो। मधुमक्खी पालने के स्थान पर पानी की सुविधा हो और वहां पर यदि पेड़ पौधे अधिक मात्रा में है तो और भी अच्छा है।
एक डिब्बे में अधिकतम 10 फ्रेम मधुमक्खी रख सकते हैं। परंतु अच्छे परिणाम के लिए आठ फ्रेम रखना ही उचित है इससे इसकी देखभाल आसानी से हो जाती है।

 

Read it also:-👇

 How to become a Radio Jockey


Astrologer कैसे बने? Astrology के क्षेत्र में कैरियर कैसे बनाएं?


शहद का व्यापार कैसे शुरू करें?How to start Honey Making Business 


Honey plant processing की प्रक्रिया  निम्नलिखित है:-

beehive box

इसके लिए मशीन की आवश्यकता होती है। इस मशीन की सहायता से शहद बनाने(honey making) से लेकर packing  तक का पूरा काम किया जाता है। 
 शहद प्रोसेसिंग प्लांट की लागत(Cost of honey processing plant) :- इस प्लांट की कुल लागत लगभग 20 लाख की होती है। और इससे अधिकतम 100 किलो तक शहद प्राप्त किया जा सकता हैं। 

 शहद बनाने की प्रक्रिया(Process of honey making)  

beehive box

सबसे पहले आपको मधुकोष से मधुमक्खी के छत्ते को अलग रखना होता है। मधु कोष को हटाने के बाद इसका दो तिहाई हिस्सा भाप से भरकर उस स्थान पर ले जाते हैं जहां मधुमक्खी नहीं होती इसके बाद इस मधुकोश को मशीन के एक्सट्रैक्टर में डालकर मशीन को चलाकर शहद निकालना शुरू किया जाता है।
इसके  बाद extractor के निचले भाग से  शहद निकलने लगता हैं ।
किसी भी प्लांट में बनाए गए मधु को लगभाग 49 डिग्री सेंटीग्रेड तक गर्म किया जाता है।जिससे इसके अन्दर के क्रिश्टल हिस्से भी अच्छे से पिघल जाएँ।

 इसके बाद इसे इसी तापमान पर लगभग 24 घंटे के लिए छोड़ दिया जाता है।

इस प्रक्रिया के बाद आपका शहद पैकिंग के लिए तैयार हो जाता है।


 यह भी जाने:-  Internet Banking करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

पैकेजिंग (Honey Packaging ): 

honey, honey jar
Honey Packing

शहद की पैकेजिंग करना इस व्यापार का एक आवश्यक कदम है।बाजार में अकसर कई ब्रांड के शहद विभिन्न पैकेट्स की सहायता से बेचे जा रहे हैं। आपको पैकिंग के समय शहद की मात्रा और बोतल के डिजाईन का विशेष ख्याल रखना होता है। 
आप अपने बनाये शहद को न्यूनतम 100 ग्रा के डिब्बे में पैक कर बेच सकते हैं। आप को विभिन्न design के  डिब्बे एवं बोतलें थोक भाव की दुकानों से मिल जाएगा ।


मार्केटिंग (Honey Marketing): 

uses of honey

आपको अपने शहद का व्यापार बढ़ाने के लिए मार्केटिंग करने की आवश्यक होती है।
 तात्कालिक समय में बाजार में महज़ तीन या चार ब्रांड के ही बेचे शहद जा रहे हैं। अतः यदि आपके शहद की क्वालिटी बेहतर हो, तो कम समय में ही आप आसानी से शहद के मार्केट में अपना नाम बना सकते हैं।
 आप बाजार में बड़ी दुकानों से बात करके उन्हें अपना शहद बेच सकते है।आप मार्केटिंग के लिए शहर के विभिन्न स्थानों पर अपने ब्रांड के पोस्टर्स आदि लगा सकते हैं। साथ ही आप स्थानीय अखबारों में भी इसका विज्ञापन दे सकते ।
इस प्रकार आप शहद बनाकर और बेचकर अपने आय का स्रोत बना सकते हैं ।

No comments:

Post a Comment

right column

bottom post